home page

Business Idea: त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले करें ये बिजनेस, मुनाफा इतना पैसे गिनते-गिनते थक जाओगे

New Business Idea: यदि आप इन दिनों अपना बिजनेस चलाने के बारे में सोच रहे हो तो आज हम आपके लिए बेस्ट बिजनेस आइडिया लेकर आए है। इस  बिजनेस से आप कम निवेश कर मोटी कमाई कर सकते हैं। जानें इस बिजनेस के बारे में...
 | 

HR Breaking News, New Delhi: यदि आप भी इन दिनों आप अपना खुद का बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो तो हम आपके नया बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं,  इस बिजनेस में आप बहुत कम निवेश कर हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। खास बात तो इस कारोबार गांव या शहर में कहीं भी कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसा ही बिजनेस आइडिया दे रहे है।  

इसे भी देखें: कर लें ये बिजनेस शुरू, थोड़े ही समय में लखपति नहीं बन जाओगे करोड़पति


अगर आप भी कोई व्यापार शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आने वाले त्योहारी सीजन में घर डेकोरेशन की वस्तुओं का बिजनेस कर बढ़िया कमाई कर सकते हैं। त्योहारी सीजन में घर सजाने वाली तमाम चीजें- वॉल पेटिंग, रंगोली, वॉल लाइट आदि की बड़ी डिमांड रहती है। ऐसे में इस बिजनेस में कमाई की बहुत संभावनाएं हैं। आप इस फेस्टिव सीजन का लाभ उठाकर बढ़िया पैसा बटोर सकते हैं। 

वॉल पेटिंग का बिजनेस(wall painting business)


 यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे कम निवेश के साथ भी शुरू किया जा सकता है। आजकल लोग त्योहारों में अपने घरों को खास तरह से सजाते हैं, इसके लिए उन्हें खास तरह की सजावट की जरूरत पड़ती है। इन दिनों घरों से लेकर दफ्तरों तक वॉल पेटिंग्स खूब देखने को मिलती हैं। साथ ही वॉल पोस्टर की भी डिमांड जमकर है। ऐसे में आप इन चीजों के कारोबार में हाथ आजमा सकते हैं।

इस बिजनेस को आप ऑनलाइन भी शुरू कर सकते हैं। आज के समय में लोगो सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर अपने प्रोडक्ट को बेच रहे हैं। ऐसे में आप भी इस मौके का फायदा उठा सकते हैं। हालांकि, ऑनलाइन बिजनेस करते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि प्रोडक्ट की क्वालिटी सही हो। यही आपके बिजनेस को ऊपर की तरफ लेकर जाएगा। साथ ही समय पर डिलीवरी का भी ध्यान रखें।


रंगोली का बिजनेस(Rangoli Business)


फेस्टिव सीजन में रंगोली की डिमांड बढ़ जाती है। रंगोली के बिना तो दिवाली जैसे त्योहार पर रंग ही नहीं चढ़ता। ऐसे में आप रंगोली का बिजनेस करके भी पैसा कमा सकते हैं। इस कारोबार की शुरुआत आप मात्र 10 हजार रुपये से कर सकते हैं। 


अगर मार्जिन की बात करें तो फेस्टिव सीजन के दौरान कई प्रोडक्ट्स में तिगुनी कमाई होती है। यानी 10 हजार के निवेश पर 30 हजार रुपये की आय हो सकती है। आपको थोक में रंगोली लाकर एक स्टॉल लगाकर बेच सकते हैं। अगर आप अधिक पैसा निवेश करना चाहते हैं, तो थोक में इसकी बिक्री छोटे दुकनदारों को कर सकते हैं। इसके लिए आपको फैक्ट्री से संपर्क करना होगा, जहां रंगोली तैयार होती है। वहां से लाकर आप थोक भाव में इसे दुकानदारों को बेच सकते हैं। 

और देखें : बेहद कम निवेश में करें ये बिजनेस, मुनाफा इतना मानों लग गई पैसों की मशीन


कम निवेश की जरूरत 


इस तरह के बिजनेस में बहुत कम पैसे निवेश करने की जरूरत पड़ती है। त्योहार के सीजन शुरू होने से कुछ समय पहले रंगोली या वॉल पेंटिंग का कारोबार शुरू कर दें, ताकि आपकी दुकान के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंच जाए। अगर थोक के भाव में बिक्री का कारोबार करना चाहते हैं, तो आपको दुकानदारों से संपर्क स्थापित करना पड़ेगा।