home page

Business Idea: कर लें ये बिजनेस शुरू, थोड़े ही समय में लखपति नहीं बन जाओगे करोड़पति

New Business Ideas:  आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। इसमें आप बहुत कम निवेश कर हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं. खास बात तो इस बिजनेस की हर जगह डिमांड है। जानें पूरी जानकारी..
 | 

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क): यदि आप भी इन दिनों आप अपना खुद का बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो तो हम आपके नया बिजनेस प्लान लेकर आए हैं,  इस बिजनेस में आप बहुत कम निवेश कर हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं. इसके के जरिये हर महीने आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. इस बिजनेस के जरिये आप गांव या शहर कहीं भी बंपर कमाई कर सकते हैं.

इसे भी देखें : बेहद कम निवेश में करें ये बिजनेस, मुनाफा इतना मानों लग गई पैसों की मशीन


आज हम आपको ऐसा ही बिजनेस आइडिया दे रहे है. जिसकी मांग शहर से लेकर गांव तक हर जगह में रहती है. इस बिजनेस का नाम है दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का बिजनेस. इस बिजनेस की खास बात ये है कि इस बिजनेस को आप बेहद ही कम निवेश के साथ शुरू कर सकते है. देश में स्वास्थ्य के प्रति तेजी से बढ़ रही जागरूकता के साथ ही साथ दलिया की मांग भी बढ़ी हैं. 


 
कैसे बनता है  दलिया 


सबसे पहले दलिया बनाने के लिए गेहूं को ठीक से साफ कर लिया जाता है उसके बाद उसको बहते हुए पानी के नीचे धोया जाता है उसके बाद गेंहू को पानी में 5 घंटे के लिए पानी में ही नरम होने के लिए छोड़ दिया जाता है. इसके बाद पानी से निकाल का धूप में सूखने के लिए रख दिया जाता है. सूखने के बाद आटे कि चक्की में पीसा लिया जाता है . 

कितना होगा निवेश 


 प्रधानमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत खादी एंड विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (केवीआईसी) ने दलिया की है. मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए एक प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के अनुसार, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास खुद की जमीन होनी चाहिए. जमीन नहीं होने पर आप किराए पर भी ले सकते है. आपको 500 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड बनाने के लिए आपको लगभग 1 लाख रूपये की लागत आएगी. इसके साथ आपको 40 हजार रूपये वर्किंग कैपिटल की जरूरत होगी और 1 लाख रूपये इक्विपमेंट मे खर्च होंगे. कुल दो लाख चालीस हजार रूपये से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो. 

और देखें : बिजनेस करना है तो करें ये काम, पूरे साल होगी जबरदस्त कमाई


कितना होगा फायदा 


मुनाफे की बात करें तो रिपोर्ट्स के अनुसार आप अगर 100 फीसदी क्षमता का उपयोग कर प्रोडक्शन करते हैं तो वार्षिक प्रोडक्शन 600 क्विंटल होगा. 1200 रूपये कीमत के हिसाब से इसकी वैल्यू 719000 रुपये होगी. सेल्स कॉस्ट 850000 रुपये होगी. ग्रॉस सरप्लस 1 लाख 31 हजार रुपये और नेट सरप्लस 1 लाख 16 हजार रुपए मतलब 1 लाख 16 हजार रुपए आपको वार्षिक मुनाफा होगा.