home page

Business Idea: घर के कमरे से ही शुरू किया बिजनेस, एक महीने में कमा डाले 38 लाख

हर व्यक्ति को अपने जीवन में सफलता हासिल करने के लिए कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन जो व्यक्ति अपने चुनौतियों से हार मान ले वह कभी भी जीवन में सफल नहीं होता हैं। कुछ ऐसा ही एक महिला ने कर दिखाया है। इस महिला ने अपने जीवन को फिर से पटरी पर लाने के लिए एक ऑनलाइन आर्टिस्ट के रूप में रोमांचक नया करियर शुरू किया और आज वे अपने बेडरूम से ही हर महीने 53,300 डॉलर (करीब 38 लाख रु) कमा रही हैं।
 
 | 

HR Breaking News, New Delhi:  दरअसल माइकेला मॉर्गन (Michaela Morgan) नाम के महिला की शादी शादी टूट गई थी और उसी के आस-पास उनके कुत्ते की मृत्यु हो गई, जिससे उन्हें बहुत लगाव था। Michaela बहुत परेशान हो गईं और एक समय बिस्तर से भी नहीं उठ पा रही थीं।

उस समय Michaela ने बिस्तर पर तीन सप्ताह बिताए। उन्होंने पूरी तरह से खुद को खोया हुआ महसूस किया। यह वास्तव में उनके लिए एक भयानक समय था, लेकिन अब वे कुछ ऐसा करने में सक्षम हैं , जिस पर उन्हें हर दिन गर्व महसूस होता है।


ISI दौरान उन्होंने किताबों की ओर रुख किया और माइकेला ने बिजनेस, सेल्फ हेल्प और डिजिटल आर्ट के बारे में पढ़ा। फिर एक कंप्यूटर के माध्यम से आर्टवर्क को जीवन में लाने की आकर्षक प्रक्रिया की खोज की थी।

Success Story: जब जन्म हुआ तो लोगों ने कहा- फेंक दो, अब उसी शख्स ने खड़ा किया करोड़ों का बिजनेस

वेल्स की रहने वाली हमेशा से कलात्मक रहीं, लेकिन उन्होंने कभी भी अपनी आर्ट का एक भी टुकड़ा नहीं बेचा था। मगर वे हमेशा से अपनी आर्ट, ऑयल पेंटिंग, पॉर्टेट्स और उस तरह की चीज़ों को बेचना चाहती थीं।


हालाकि महिला ने कभी भी दूसरों के लिए पेंट नहीं किया था वह सिर्फ अपने परिवार के सदस्यों के लिए ऐसा करती थी, लेकिन अब उन्होंने धीरे-धीरे अपना बिजनेस करना शुरू कर दिया।

फिर जितना संभव हो सके पेंटिंग करना शुरू कर दिया और उन्हें लगा कि उनके काम को प्रिंट करना वाकई मुश्किल होगा। एक बिजनेस के रूप में स्थापित करने की शुरुआती लागत के लिए ‘कुछ हज़ार पाउंड’ और आईपैड प्रो जैसे इक्विपमेंट का खर्च था। अब वो अपनी मेहनत से हर महीने ₹38 लाख घर बैठे कमा रही है।

Success Story: जब जन्म हुआ तो लोगों ने कहा- फेंक दो, अब उसी शख्स ने खड़ा किया करोड़ों का बिजनेस


ऐसे शुरू किया बिजनेस


बचपन से ही पेंटिंग की शौकीन रहीं Michaela Morgan ने कहा कि इसके बाद मैंने जितना संभव हो सके पेंटिंग करना शुरू कर दिया. लेकिन एक टाइम पर मुझे एहसास हुआ कि मेरे काम को प्रिंट करना वाकई मुश्किल होगा.

Morgan कहती हैं कि काम को बिजनेस के रूप में स्थापित करने की प्रारंभिक लागत iPad Pro जैसे उपकरण के लिए 'कुछ हज़ार पाउंड' थी. चूंकि मैंने Digital Art के बारे में पढ़ा था, इसलिए इसी दिशा में कदम आगे बढ़ाए. 

Success Story: जब जन्म हुआ तो लोगों ने कहा- फेंक दो, अब उसी शख्स ने खड़ा किया करोड़ों का बिजनेस


करोड़ों में हो रही कमाई 


बकौल Michaela Morgan- "ईमानदारी से कहूं तो यह मेरे द्वारा किए गए सबसे डरावनी चीजों में से एक था, लेकिन आपको कभी-कभी खुद पर भरोसा करना होता है." कोरोना के चलते लागू लॉकडाउन के दौरान, Morgan ने अपने खुद के बेडरूम में ही अपना बिजनेस स्थापित किया और Digital Artist के रूप में काम करना शुरू कर दिया. 


पिछले साल अप्रैल के अंत और जुलाई के अंत के बीच Morgan ने अपने काम (Mimo Arts) के माध्यम से एक करोड़ मूल्य से अधिक की पेंटिंग्स बेची, जो उन्होंने अपने बेडरूम में बैठे-बैठे बनाई थीं. बतौर डिजिटल आर्टिस्ट वो अब करीब 38 लाख रुपये प्रति महीने तक कमा रही हैं. वो कई  प्रतिष्ठित ब्रांडों के साथ भी काम कर रही हैं.