home page

Business Idea : इस बिजनेस पर मंदी का भी नहीं पड़ता असर, लाखों में होती है कमाई

अगर आप बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। आप कोई भी Business Start के लें उसमें मंदी का तो खतरा होता ही है लेकिन ये ऐसा Business है जिस पर मंदी का भी कोई असर नहीं पड़ता। चेक करें पूरी डिटेल।
 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : चाहें हम कोई भी बिजनेस शुरू कर ले मंदी के समय उसके व्यापार को झटका तो जरूर लगता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस Idea के बारे में बताएंगे जिसपर मंदी का कोई असर नहीं होता है।

इसकी Dimand हमेशा बनी रहती है। आज हम आपको डेयरी फार्मिंग के बिजनेस के बारे में बताएंगे। दूध हमारे दैनिक जिवन में उपयोग होने वाला एक जरूरी पेय पदार्थ है। dairy farming का बिजनेस शुरू कर के निरंतर कमाई करने का साधन अपनाया जा सकता है। सरकार डेयरी बिजनेस शुरू करने के लिए subsidy भी देती है। चलिए हम आज आपको dairy farming  शुरू करने का प्रोसेस, इससे होने वाले कमाई आदि के बारे में बताते हैं।


ये खबर भी पढ़ें : Business Idea : बिजनेस में कामयाबी चाहते हैं तो ये टिप्स करें फोलो, सफलता कदम चूमेगी


डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करें


अगर आप dairy farming बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं तो बिजनेस के शुरूआती दिनों में कम पशुओं के साथ बिजनेस शुरू करें। बिजनेस बढ़ने के साथ गाय- भैसों की संख्या में बढोत्तरी कर सकते हैं।

कभी भी अच्छे नस्ल के गायों के साथ ही बिजनेस की शुरूआत करनी चाहिए। गायों के लिए पर्याप्त चारे की व्यस्था पहले से ही कर लें। अच्छी नस्ल के पशु सही खान-पान के साथ दूध ज्यादा देते


ये खबर भी पढ़ें : Business Idea: सरकार की मदद से घर बैठे करें ये बिजनेस, कमाई ऐसी कि देखकर रह जाओगे दंग

सरकार की तरफ से इतनी मिलेगी subsidy


डेयरी के व्यापार को शुरु कनरे में सरकार भी मदद करती है। सरकार के माध्यम से आप 25 से 50 फीसदी तक की subsidy पा सकते हैं। subsidy की राशि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है।

हर राज्य ने अपनी कोई न कोई दुग्ध सहकारी समिति बनाई है, यह समिती किसानों को दूध उत्पादन से आय बढ़ाने के तरीके बता कर मदद करती है। अगर आप डेयरी फार्मिंग का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो अपने राज्य की दुग्ध सहकारी समिति संपर्क जरूर करें। यहा से आपको subsidy संबंधित जानकारी मिलेगी। और यह भी पता चलेगा कि किन दस्तावेजों की जरूरत होगी।


इतनी होगी हर माह कमाई


अगर आप 10 गायों या भैसों के साथ बिजनेस की शुरूआत करते हैं और 100 लीटर दूध का उत्पादन रोज होता है तो आपको बेहतर मुनाफा होगा। आपका मुनाफा इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप अपना दूध कहा और कितने रेट पर बेच रहे हैं। अगर आप अपना दूध सरकारी dairy को बेचेंगे तो आपको प्रति लीटर करीब 40 रुपये मिल सकता है।

अगर आप अपना दूध मिठाई कि दुकानों और शहरो के आस-पास प्राइवेटली बेचते हैं तो आपको प्रति लिटर 50 से 60 रुपए का दाम मिलेगा। इस तरह से आप 10 गायों के दूध के साथ कम से कम लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं।