home page

एक एकड़ में करें ये खेती, महीने में कमाएं पूरी 6 लाख, जानिए कैसे होता है ये बिजनेस

Farming Business Ideas: औषधीय पौधों की खेती का चलन पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है. औषधीय पौधों की निर्यात क्षमता भी अच्छी है. औषधीय पौधों को उगाना, संसाधित करना और बेचना किसानों के लिए एक बेहतर अवसर है।
 
 | 
एक एकड़ में करें ये खेती, महीने में कमाएं पूरी 6 लाख, जानिए कैसे होता है ये बिजनेस

HR Breaking News :  अगर आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाने की चाहत रखते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसा धांसू बिजनेस आईडिया देने जा रहे हैं, जिसको शुरू कर आप महीनें के भीतर ही लाखों रूपए की कमाई घर बैठे कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बस कुछ जरुरी काम करने होंगे. तो चलिए जानते हैं, क्या है ये बिजनेस और कैसे शुरू करें ये बिजेनस...
आज के समय में खेती बाड़ी का व्यवसाय इन दिनों काफी मुनाफेदार साबित हो रहा है, तो ऐसे में यदि आप खेती का व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपके लिए यह काफी अच्छा होगा।
जी हाँ आज कल औषधीय पौधों की खेती का जोर काफी जोरों से चल रहा है. क्योंकि औषधीय पौधे की मांग इन दिनों काफी बढ़ रही है, साथ इनका निर्यात भी दूर देशों में हो रहा है. इसलिए यदि आप औषधीय पौधे की खेती (Medicinal Plant Farming) करते हैं तो यह आपके लिए काफी मुनाफेदार साबित होंगी।

किसान भाईयाें के लिए ये खबर भी जानना जरूरी : देसी बीजों से 1500 किसानों की बदली जिंदगी, बने सफल किसान

किसान औषधीय पौधों की खेती करें (Which Medicinal Plants To Cultivate)


यहाँ कुछ मुख्य औषधीय पौधे हैं जिनकी खेती कर किसान भाई अच्छी कमाई कर सकते हैं जो इस प्रकार हैं, शतावरी, स्टीविया, सर्पगंधा,तुलसी, मुलेठी, एलोवेरा, इसबगोल आदि.

महीने भर में लाखों की कमाई (Earning Lakhs In A Month)


जी हाँ आपकी जानकारी के लिए बता दें इन औषधीय पौधों का इस्तेमाल कैंसर से लेकर मधुमेह, अनीमिया एवं कई कुष्ठ रोगों के इलाज के लिए किया जाता है, इसलिए इनकी मांग हर समय रहती है साथ ही दिनों दिन बढ़ती भी है. इसलिए यदि आप इन औषधीय पौधों की खेती करते हैं तो महीने भर में लाखों की कमाई कर सकते हैं।


अच्छी ट्रेनिंग लें (Get Good Training)


इसके अलावा अगर आपको औषधीय पौधों की खेती करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी नहीं हैं, तो ऐसे में जरुरी है कि आप खेती की ट्रेनिंग लें. औषधीय पौधों की खेती की ट्रेनिंग के लिए आप केन्द्रीय औषधीय एव सुगंध पौधा संस्थान (सीमैप) से अच्छी ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं।