home page

Business Nes : ये बिजनेस शुरू करके सिर्फ 5 साल में बन सकते हैं लाखों रुपए के मालिक, जानिए कैसे होगा मुनाफा

आज के जमाने में लोग बिजनेस को प्राथमिकता देते हैं। लेकिन कई बार बिजनेस में भी घाटा हो जाता है। आज हम एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जो आपको घाटा नहीं बल्कि कुछ ही समय में मालामाल कर देगा। मतलब पैसे की सारी टेंशन खत्म ही समझो। जानिए पूरी डिटेल।
 
 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : नौकरी बेहतर या बिजनेस? यह एक ऐसा सवाल जो हर इंसान के मन में एक बार जरूर आता है।
Profitable Business Idea: नौकरी बेहतर या बिजनेस? यह एक ऐसा सवाल जो हर इंसान के मन में एक बार जरूर आता है।

आजकल के समय में नौकरी करने से अच्छा लोग बिजनेस करना समझते हैं. कोरोना वायरस में प्राइवेट जॉब करने वालों की हालत किसी से छिपी नहीं थी. कई कंपनियों ने बड़े स्तर पर अपने यहां से कामगारों की छंटनी की।


ये खबर भी पढ़ें : New Business: कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई


सरकार ने चलाई हैं कई योजनाएं


कोरोना काल में लाखों लोगों ने अपनी नौकरियां गंवाई. जिसके बाद अधिकतर लोगों ने खुद के काम को करने का मन बनाया. सरकार द्वारा भी लोगों को एक नए बिजनेस की शुरुआत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता रहा है. यही वजह है कि सरकार ऐसे लोगों के लिए कई सारी योजनाएं चला रही है जिनकी मदद से लोग कम खर्चे में अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।


ये खबर भी पढ़ें : Business Idea: क्यों लगना चाह रहे हो नौकरी?, करें ये बिजनेस हर महीने लाखों में होगी कमाई

महज 25 हजार के निवेश में 72 लाख का फायदा


बिजनेस अगर सही तरीके से किया जाए तो यह बहुत फायदे का सौदा साबित हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप बेहद कम पैसे लगाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 25 हजार रुपये निवेश करना होगा. इसके बाद आप पांच साल में इससे 72 लाख रुपये की आमदनी से आसानी से अर्जित कर सकते हैं।


नीलगिरी की खेती है फायदे का सौदा


हम बात कर रहे हैं नीलगिरी यानी यूकेलिप्टस के पेड़ की खेती की. गांव में इसकी खेती को लेकर किसानों में कम रुचि देखी गई है, लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो सही तरीके से अगर इसकी खेती की जाए तो अच्छा खासा प्रोफिट कमाया जा सकता है. पूरे भारत में नीलगिरी की खेती की जा सकती है. इस खेती को करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इस पर किसी मौसम या क्षेत्र का खास असर देखने को नहीं मिलता है।

इस काम आता है पेड़


एक हेक्टेयर में नीलगिरी के 3 हजार से अधिक पौधे लगाए जा सकते हैं. इसकी नर्सरी 7-8 रुपये में आसानी से मिल जाते हैं. यह पेड़ मूल रूप से ऑस्ट्रेलियाई होते हैं जिसकी खेती भारत में भी होती है. इन पेड़ों का उपयोग हार्डबोर्ड, लुगदी, फर्नीचर, पेटियां आदि बनाने के लिए किया जाता है. मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और बिहार सहित भारत के कई राज्यों में इसकी खेती की जाती है।