home page

Business : इस खेती की है सबसे ज्यादा डिमांड, उतनी ही मोटी है कमाई, साथ सरकार दे रही सब्सिडी

अगर आप भी किसान हैं और मोटा पैसा कमाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए खास है। आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताना चाहते हैं जिसे आप कम लागत में शुरू कर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। आइए नीचं खबर में जानते हैं पूरी जानकारी- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। बिहार सरकार इस योजना के तहत किसानों को मगही पान की खेती के लिये 30 हजार रुपये से ज्यादा देगी. इसकी खेती से किसानों को कमाई करने का अच्छा मौका मिलेगा. बिहार के नवादा, गया, नालंदा और शेखपुरा जिले में मगही पान की खेती करने वाले इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : बच्चों के सामने बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए ये 4 बातें


बिहार सरकार दे रही है सब्सिडी


मगध क्षेत्र के गया, नवादा, औरंगाबाद और नालंदा में मगही पान की खेती होती है. गया जिले में करीब 200 किसान मगही पान की खेती से जुड़े हुए हैं. गुरुआ, आमस, गुरारू और वजीरगंज प्रखंड क्षेत्र के किसान इस खेती करते हैं.

जिले में करीब 25 से 30 एकड़ में पान की खेती होती थी, लेकिन पान में ज्यादा लागत और मेहनत के कारण किसान अब इस खेती से दूर होते जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें : माता-पिता भूलकर भी न करें ये 10 हरकतें, बिगड़ जाएगा आपका लल्ला


बिहार कृषि विभाग उद्यान निदेशालय की विशेष उद्यानिकी फसल योजना के अंतर्गत मगही पान के क्षेत्र विस्तार का लक्ष्य रखा गया है. इसमें 300 वर्ग मीटर में मगही पान की खेती की लागत 70,500 रुपए आंकी गई है. इस पर 50% सब्सिडी यानी 32,250 रुपए मिलेंगे.