home page

Business idea: घर बैठे करें ये बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई

घर पर रहकर ही अगर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर बैठकर बिजनेस करने के कई तरीके जिससे आप घर बैठे ही लाखों रुपए कमा सकते हैं। जानिए  पूरी डिटेल।
 
 | 
Business idea: घर बैठे करें ये बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई

HR Breaking News : चंडीगढ़ : अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आत्मनिर्भर भारत (Aatmanirbhar Bharat Mission) मिशन के जरिए आपका यह सपना आसानी से सच हो सकता है।
 इस योजना के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए लोन मिल रहा है। आज यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे बिजनेस आइडियाज, जिसे आप घर से ही शुरू कर सकते हैं वह भी कम खर्च में. इतना ही नहीं, इनमें आपकी कमाई भी अच्छी होगी।

ये खबर भी जानना जरूरी : जल्‍द बि‍कने वाले हैं ये दो सरकारी बैंक

ये ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं शुरू


अगर आप अच्‍छे स्‍कॉलर हैं और आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऑनलाइन कोर्स (Start Your Online Classes) शुरू कर सकते हैं. बैंक, SSC से लेकर सिविल सर्विस की तैयारी भी अब ऑनलाइन हो रही है. इसके अलावा, बच्चों की पढ़ाई के लिए भी ऑनलाइन टीचर्स की डिमांड है. कई सारे ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जो सिर्फ ऑनलाइन कोर्स से कई करोड़ का टर्नओवर बना रहे हैं. इसमें आपको निवेश भी ज्यादा नहीं करना होगा।

ये खबर भी जानना जरूरी : बड़ा फैसला: सरकारी कर्मचारियों के बढ़ेगी रिटायरमेंट उम्र, पेंशन में होगा इजाफा 


ब्रेड बनाने का काम शुरू करें


अगर आप घर बैठे बिजनेस करना चाहते हैं तो ब्रेड बनाने का काम शुरू कर सकते है. इसे बनाकर आप बेकरी या बाजार में सप्‍लाई कर सकते हैं. इसमे निवेश भी अधिक नहीं करना होता है. Lockdown के बाद ब्रेड के बिजनेस ने जोर पकड़ा है. आप सिर्फ 10,000 रुपये में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको गेहूं का आटा या फिर मैदा, नमक, चीनी, पानी, बेकिंग पाउडर या ईस्ट, ड्राई फूड और मिल्क पाउडर जैसे मटेरियल की जरूरत होगी।


यू-ट्यूब चेनल से भी होती है अर्निंग


यू ट्यूब (Youtube) चैनल से आज बड़े और बच्‍चे तक करोड़ों रुपये कमा रहे हैं. अगर आप कैमरा फ्रेंडली हैं और आपके पास कंटेन्ट है तो आप Youtube पर वीडियो बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपमें समझ और रचनात्मकता  होना चाहिए. भारत में हजारों ऐसे चैनल हैं, जिससे घर बैठे अच्छा पैसा कमा रहे हैं।
अगर आप लिखना जानते हैं तो आप 'ब्लॉगिंग' (Income from Blog) से भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. आपमें अगर लिखने की स्किल है तो आप कहीं बैठे कमाई कर सकते हैं. अगर आप बड़े स्तर पर ब्लॉगिंग शुरू करते हैं तो खुद की वेबसाइट भी बनवा सकते हैं. इसके प्रमोशन के लिए भी कई तरह के प्लेटफॉर्म हैं. इससे आपकी कुछ ही महीनों में कमाई शुरू हो जाएगी।
अगर आप विज्ञापन बनाना जानते हैं और क्रिएटिव हैं तो जान लें कि 'एडवरटाइज़िंग कैंपेन डेवलपर' पूरी तरह से ऑनलाइन बिजनेस है. इसके लिए आपको बस ट्रेनिंग की जरूरत होगी और फिर एक वेबसाइट बनाकर आप अपना काम शुरू कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो इसके लिए Google पर सर्च कर अधिक जानकारी ले सकते हैं. ये कोर्स 21 दिन से लेकर 3 महीने तक के होते हैं. इसके बाद आप Digital Promotion से जुड़ सकते हैं. इसमें भी आपको बहुत जयद निवेश की जरूरत नहीं होती है. एक बार काम जम जाने पर आप इससे लाखों कमा सकते हैं।