home page

Climate Change- इस अरबपति ने दान कर दी 3 अरब डॉलर की अपनी पूरी कंपनी, जानिए क्या थी वजह

अमेरिकी बिजनेसमैन यवोन चोइनार्ड ने 50 साल पहले शुरू किए बिजनेस को दान कर दिया है। उनकी कंपनी पेटागोनिया की वैल्यू करीब 3 बिलियन डॉलर है. अपनी कंपनी को बेचने के पिछे क्या रही वजह। जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े। 
 | 
इस अरबपति ने दान कर दी 3 अरब डॉलर की अपनी पूरी कंपनी, जानिए क्या थी वजह

HR Breaking News, Digital Desk- जलवायु परिवर्तन (Climate Change) दुनिया और मानव जीवन के लिए एक बड़ी चुनौती बन रही है. इससे निपटने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं. इस कोशिश में एक अमेरिकी बिजनेसमैन ने अपनी पूरी संपत्ति दान करके सबको चौंका दिया है. फैशन रिटेलर ब्रांड पेटागोनिया के फाउंडर यवोन चोइनार्ड ने पर्यावरण की रक्षा के लिए अपनी कंपनी के शेयर दान कर दिए.

50 साल पहले शुरू किए बिजनेस को इस अरबपति ने चैरिटी के लिए दे दिया. पेटागोनिया की वैल्यू करीब 3 बिलियन डॉलर है. यवोन चोइनार्ड के साथ-साथ उनकी पत्नी और बच्चे भी अपनी हिस्सेदारी को दान करने की घोषणा कर चुके हैं. पृथ्वी को बचाने के लिए कंपनी को बेचने या इसे सार्वजनिक करने के बजाय यवोन नोइचार्ड ने कंपनी को एक ट्रस्ट और एनजीओ में ट्रांसफर कर रहा है.


जलवायु संकट से जुड़े कामों में इस्तेमाल होगी कंपनी की आय-


बताया जा रहा है कि कंपनी के सभी कॉर्पोरेट रेवेन्यू को जलवायु संकट से निपटने और जैव विविधता की रक्षा करने के लिए काम करने वाले समूहों को दान किया जाएगा. कंपनी की वेबसाइट पर ‘अब धरती हमारी एकमात्र शेयरधारक’ इस शीर्षक के साथ एक ओपन लेटर में यवोन चौइनार्ड ने कहा कि हर साल, व्यापार में पुनर्निवेश के बाद हम जो पैसा कमाते हैं, उसे संकट से लड़ने में मदद के लिए लाभांश के रूप में वितरित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमारी कंपनी अपने धन का उपयोग दूसरों की सेहत और धन की सुरक्षा के लिए करेगी.


यवोन चोइनार्ड ने कहा कि हम पर्यावरण संकट को दूर करने के लिए तमाम प्रयास कर रहे हैं लेकिन अब भी यह पर्याप्त नहीं हैं. हमें इस संकट से निपटने के लिए और ज्यादा रुपये लगाकर नये तरीकों को खोजने की जरूरत है. बता दें कि यवोन चोइनार्ड की पहचान एक बिजनेसमैन के अलावा पर्यावरण प्रेमी के तौर पर भी रही है.