home page

Cyber Fraud - आपकी एक गलती करा सकती है अकाउंट खाली, कहीं कर तो नहीं रहें है ये गलती

इन दिनों साइबर फ्रोड के केश लगातर बढ़ते जा रहे है। ऐसे में हम आपको सावधान कर रहे है। साइबर फ्राड के ज्यादा मामले ग्राहक के कमजोर पासवर्ड रखने की वजह से होते हैं। लोग अक्सर वीक पासवर्ड लगा देते हैं, जिसके कारण साइबर फ्राड करने वाले को आसानी होती है। और आपकी यही एक गलती आपका अकाउंट खाली करा सकती है। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- Cyber fraud की घटनाएं पिछले कुछ महिनों से तेजी से बढ़ी हैं। लोग अपने बैंक खाते के लाखों रुपए एक गलती की वजह से गवां देते हैं। सरकार साइबर ठगी को लेकर लोगों को जागरूक करते आई है और अब बैंक भी साइबर फ्राड से बचने के लिए ग्राहकों को जागरूक कर रहे हैं।

बैंक अपनी तरफ से लोगों को लगातार सावधान कर रहे हैं। दरअसल, साइबर फ्राड के ज्यादा मामले ग्राहक के कमजोर पासवर्ड रखने की वजह से होते हैं। लोग अक्सर वीक पासवर्ड लगा देते हैं, जिसके कारण साइबर फ्राड करने वाले को आसानी होती है। चलिए हम आपकों वीक और एस्ट्रांग पासवर्ड के विषय में जानकारी देते हैं।

इस तरह के पासवर्ड का न करें चुनाव-


 दुनिया भर के लाखों लोग अपना पासवर्ड काफी सिंपल रखना चाहते हैं। नॉर्डपास के हालिया सर्वे में पता चला है कि कमजोर पासवर्ड रखने के कारण लाखों इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के ऑनलाइन अकाउंट हैक होने का खतरा बना रहता है। सर्वे रिपोर्ट में पता चला है कि इनमें कुछ तो ऐसे होते हैं, जिनकों क्रैक करना सेकेंडो का काम है। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो 1234, qwerty और password जैसे शब्द को पासवर्ड बना देते हैं। अगर आप भी इस तरह के पासवर्ड का प्रयोग करते हैं तो आपके साथ साइबर फ्रॉड की संभावना ज्यादा है। इसे आपकों तुरंत बदलना चाहिए।

इन पासवर्ड का कभी भी न करें इस्तेमाल-


 अगर आप सरल पासवर्ड रखना चाहते हैं और 123456, 123456789, 12345, qwerty, password,12345678, 111111, 123123, 1234567890, 1234567 जैसे पासवर्ड को पसंद करते हैं तो आपकों सावधान हो जाने की जरूरत है। शोध में पता चला है कि कई लोग अपने नाम के साथ सिंपल नंबर को प्रयोग पासवर्ड बनाने के लिए करते हैं। आपकों इन तरह के पैटर्न से बचना चाहिए।

स्ट्रांग पासवर्ड-


 जानकारों कहते हैं कि अगर आप ऐसा पासवर्ड सेट करना चाहते हैं जिसे क्रैक करना मुश्किल हो तो आपकों अपने पासवर्ड को कम से कम 12 कैरेक्टर का रखना चाहिए।लंबे पासवर्ड को क्रैक करना आसान नहीं होता है। पासवर्ड में हमेशा अपर और लोअरकेस लेटर्स, संख्याओं और कैरेक्टर का संयुक्त इस्तेमाल करें। सभी एकाउंट के लिए अलग-अलग पासवर्ड रखना बेहद जरूरी है। हर 90 दिन पर पासवर्ड जरूर बदलना चाहिए।