home page

7th Pay commission update: 18 महीने के एरियर को लेकर सरकार का फैसला, इस दिन आएगा अकाउंट में पैसा

 केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। अब 18 महीने के एरियर को लेकर सरकार का फैसला आया हैं। महामारी का प्रकोप बढ़ने के दौरान सरकार ने कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक का डीए एरियर होल्ड कर दिया था. लेकिन अब जल्द ही आने वाला है आपके अकाउंट में पैसा। 
 
 | 
18 महीने के एरियर को लेकर सरकार का फैसला, इस दिन आएगा अकाउंट में पैसा

HR Breaking News, Digital Desk- देश में त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) के रूप में बड़ी सौगात मिली. सरकार के इस फैसले से इन  कर्मचारियों की दिवाली (Diwali) और भी रोशन बनाने की तैयारी कर दी है. हालांकि, अभी 18 महीने का बकाया DA एरियर का इंतजार पूरा नहीं हुआ है और कर्मचारियों  को उम्मीद है कि सरकार जल्द ही इस पर फैसला ले सकती है. 

नवंबर में सरकार से सकती है फैसला-


केंद्रीय कर्मचारियों के पेंडिंग डीए एरियर (DA Arrears) को लेकर नया अपडेट आया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार दिवाली के बाद इस पर फैसला ले सकती है. कहा जा रहा है कि सरकार जल्द ही कर्मचारियों को बकाया डीए के भुगतान का ऐलान कर सकती है. हालांकि, आधिकारिक रूप से  अभी तक सरकार की ओर से इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है. 


कोरोना के दौर में रोका था डीए एरियर-


केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक का DA Arrears पेंडिंग है. गौरतलब है कि सरकार ने देश में कोविड-19 (Covid-19) महामारी प्रकोप के दौरान कर्मचारियों का 18 महीने डीए रोक दिया था. अब जबकि कोरोना का प्रकोप लगभग खत्म हो चुका है और इसे लेकर लागू तमाम तरह की  पाबंदियों को हटा दिया गया है.


ऐसे में कर्मचारियों को होल्ड किए गए अपने बकाया एरियर के मिलने की उम्मीद जागी है और वे लगातार सरकार से अपनी बकाया राशि का जल्द भुगतान करने की मांग कर रहे हैं. खबरों की मानें तो अब यद‍ि एरियर पर बात बनती है, तो 11 प्रत‍िशत का एकमुश्त एरियर दिया जाएगा. डीए एरियर का पैसा कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड (Salary Band) के अनुसार मिलेगा.

 


सरकार ने DA बढ़ाकर दिया दिवाली गिफ्ट-


सितंबर में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी करते हुए उन्हें दिवाली से पहले ही बड़ा फेस्टिव गिफ्ट देने का काम किया है. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में चार फीसदी के इजाफे पर मुहर लगाई गई. इसके बाद उन्हें मिलने वाला डीए 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गया है. 


इस बढ़े हुए डीए का लाभ कर्मचारियों को 1 जुलाई 2022 से दिया जाएगा. यानी दिवाली पर इन्हें मिलने वाली सैलरी में बड़ा इजाफा दिखाई देगा और इनकी दिवाली इस बार रोशन होगी. सरकार साल में दो बार सरकारी कर्मचारियों के डीए में बदलाव करती है. डीए कर्मचारियों की बेसिक सैलरी का हिस्सा होता है.