home page

DA Allowance : कर्मचारियों की हुई चांदी, खाते में आएंगे 2-2 लाख रुपये

DA Allowance: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिल सकती है, दरअसल सरकार एक साथ डीए के 2 लाख रुपए तक देने पर विचार कर रही है। जानिए पूरी डिटेल्स....
 | 
DA Allowance: कर्मचारियों की हुई चांदी, खाते में आएंगे 2-2 लाख रुपये

HR Breaking News, New Delhi: केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को जल्द खुशखबरी मिल सकती है। बहुत अच्छी खबर है। इन लोगों का 18 महीने के बकाए डीए एरियर का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। खबरों के मुताबिक सरकार एक साथ डीए के 2 लाख रुपए तक देने पर विचार कर रही है। दरअसल केंद्रीय कर्मचारी जनवरी 2020 से जून 2021 तक का रोके गए डीए देने की मांग लंबे समय से कर रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें : यदि आप हैं EPFO कर्मचारी तो मिलेगा सात लाख का लाभ, जानें क्या है प्रक्रिया

 

सरकारी कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार जल्द ही डीए एरियर देने पर विचार करेगी। आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी की वजह से मई 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था।


सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्रालय, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त सलाहकार तंत्र (JCM) की बैठक होगी। इसमें DA एरियर के एकमुश्त पेमेंट पर चर्चा होनी है। ऐसी खबरें आई हैं कि सरकार कर्मचारियों को डीए एरियर के तौर पर 2 लाख रुपये तक एक साथ दे सकती है। डीए एरियर कर्मचारियों के लेवल पर निर्भर करता है।


कर्मचारी और पेंशनर्स संगठन लगातार सरकार से इस एरियर को दिए जाने की मांग कर रही है।  इन लोगों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट की रूलिंग है कि वेतन और अलाउंस कर्मचारी का हक है। ऐसे में, कर्मचारियों को 18 महीने के एरियर का लाभ भी मिलना चाहिए।

और देखिए : 60 हजार पेंशन देगी सरकार, 40 से पहले करना पड़ेगा ये काम

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1 जुलाई से बढ़कर 28 फीसदी किया गया था। इससे पहले उन्हें 17 फीसदी की दर से भुगतान हो रहा था। वहीं, अक्टूबर 2021 में इसे 3 फीसदी और बढ़ाकर 31 फीसदी किया गया। वहीं, मार्च 2022 में एक बार फिर महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है।