home page

DA Hike News कर्मचारियों के डीए में होगी 5% की बढ़ोतरी, अगस्त मे मिलेगा इतना फायदा

Karmchari DA Hike Latest Update अपने डीए बढ़ोतरी को लेकर इंतजार कर रहे कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) को लेकर सामने आए लेटेस्ट अपडेट के तहत कर्मचारियों के डीए में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी होनी तय है। जिसका फायदा कर्मचारियों को अगस्त माह में मिलेगा। आइए नीचे खबर में जानते है कि अगस्त महीने में कर्मचारियों के अकाउंट में कितने आएंगे पैसे
 
 | 
DA Hike News कर्मचारियों के डीए में होगी 5% की बढ़ोतरी, अगस्त मे मिलेगा इतना फायदा

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, 7th pay commission latest news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज है. उनके महंगाई भत्ते को लेकर स्थिति साफ हो गई है. आने वाले महीने में 5% की दर से DA में बढ़ोतरी होगी. AICPI इंडेक्स का मई का आंकड़ा जारी कर दिया गया है.

 

फिलहाल, केंद्रीय कर्मचारियों को 34% से महंगाई भत्ते का भुगतान हो रहा है. लेकिन, अब नए महंगाई भत्ते (DA Hike) में 5% की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है. AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं. मई में इंडेक्स का आंकड़ा 129 पर रहा है. अप्रैल में ये आंकड़ा 127.7 पर था.

 

Dearness allowance: 5% बढ़ना तो कन्फर्म है
एक्सपर्ट्स की मानें तो महंगाई भत्ते में अभी तक 5% बढ़ने की संभावनाएं दिखाई दे रही हैं. हालांकि, अभी DA में 6 फीसदी का भी उछाल देखने को मिल सकता है. AICPI इंडेक्स का नंबर अभी 129 अंक पर पहुंच गया है. अभी जून के नंबर्स भी आने हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इंडेक्स 129 फीसदी पर पहुंचने का मतलब है कि इसमें 5% की तेजी रहेगी. लेकिन, महंगाई भत्ते में 6 फीसदी का इजाफा भी हो सकता है. आंकड़ा 130 क्रॉस करता है तो ये उछाल देखने को मिलेगा. 

DA Hike: 130 अंक तक पहुंचा तो क्या होगा?
अगर AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 130 तक पहुंच जाता है तो निश्चित तौर पर महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 6 फीसदी का उछाल आ सकता है. कुल मिलकर 34+6= 40 फीसदी महंगाई भत्ता हो सकता है. ये केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी सौगात होगी. क्योंकि, पिछले एक साल से DA Arrear को लेकर काफी चर्चा, बैठक और विरोध-प्रदर्शन रहे हैं. लेकिन, सरकार ने ये ऐलान कर दिया कि महंगाई भत्ते का एरियर नहीं दिया जाएगा. ऐसी स्थिति में अगर तेजी से महंगाई भत्ते में इजाफा होता है और दूसरे भत्ते भी बढ़ते हैं तो निश्चित तौर पर बड़ी राहत है.

DA Hike: कैसे पता लगेगा कितना बढ़ेगा?
केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कंज्यूमर महंगाई यानी All India Consumer price Index पर निर्भर करता है. अगर इस आंकड़े में लगातार इजाफा होता है तो महंगाई भत्ता भी उसी क्रम में बढ़ता है. इस साल की पहली छमाही के लिए कंज्यूमर महंगाई पांच महीने के आंकड़े आए हैं. इससे कन्फर्म है कि आने वाले दिनों में महंगाई भत्ता 5% की दर से बढ़ेगा. लेकिन, अभी जून के आंकड़े आने हैं. अगर ये इंडेक्स 130 के पार निकलता है तो महंगाई भत्ता 6% बढ़ सकता है.

7th Pay Commission: नए फॉर्मूले से मिलेगा महंगाई भत्ता
महंगाई भत्ते (Dearness allowance) को लेकर श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) ने कैलकुलेशन का फॉर्मूला बदल दिया है. श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते (DA Calculation) के आधार वर्ष (Base Year) 2016 में बदलाव किया है. मजदूरी दर सूचकांक (WRI-Wage Rate Index) की एक नई सीरीज जारी की है. श्रम मंत्रालय ने कहा कि आधार वर्ष 2016=100 के साथ WRI की नई सीरीज 1963-65 के आधार वर्ष की पुरानी सीरीज की जगह लेगी.