home page

करें ऐसे ड्राइविंग और कम दें मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम, IRDAI ने लागू किए नए नियम, जानें डिटेल्स

Motor Insurance New Rule: IRDAI ने मोटर  इंश्योरेंस के लिए के लिए नए नियम लागू किए हैं। इसके मुताबिक आमजन अब गाड़ी प्रीमियम में राहत चलेगी। जानें नए नियम....
 | 

HR Breaking News, New Delhi: बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority) यानि IRDA ने आमजन के लिए एक राहत भरा ऐलान किया है। IRDAI ने मोटर इंश्योरेंस(Motor Insurance)  के नए नियम जारी किए हैं। इसके मुताबिक अब गाड़ी चलाने वालों को गाड़ी प्रीमियम(Motor Insurance Premium)  में राहत मिलेगी। लेकिन ये राहत आपके गाड़ी चलाने के तरीके पर निर्भर करेगी। अगर आप अच्छी और सेफ ड्राइविंग करेंगे तो आपको कम प्रीमियम(Premium) देना होगा और अगर आप खराब गाड़ी चलाएंगे तो आपको ज्यादा प्रीमियम देना होगा। यानी कि अब आपकी गाड़ी चलाने का तरीका ही आपके प्रीमियम का रेट तय करेगा। इतना ही नहीं, अब अगर आपके पास एक से ज्यादा वाहन हैं, आप एक इंश्योरेंस प्रीमियम (Insurance Premium) से ही कवरेज कर सकते हैं।

 

इसे भी देखें : टू व्हीलर इंश्योरेंस करवाने से पहले जान ले ये बात, कम हो जाएगा प्रीमियम

 

 

 

ये जारी किए नए नियम


मोटर इंश्योरेंस(Motor Insurance) करवाने वाले लोगों के लिए इरडा (IRDAI) ने बड़ा एलान किया है। इस नए ऐलान के बाद से अब आप अपने एक से ज्यादा वाहन के लिए एक इंश्योरेंस पॉलिसी(Insurance Policy) में कवरेज ले सकते है।

 

 

 

 

 आपके गाड़ी चलाने के तरीके से भी आपका प्रीमियम(Motor Insurance Premium)  तय होगा यानी अच्छी ड्राइविंग करने वालों के लिए कम प्रीमियम देना पड़ेगा और खराब ड्राइविंग के लिए ज्यादा प्रीमियम तय होगा। इसके अलावा आप जितनी गाड़ी चलाते हैं उस हिसाब से भी मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम(Motor Insurance Premium) तय किया जाएगा। बता दें कि इंश्योरेंस रेगुलेटर के नए नियम तुरंत प्रभाव से लागू हो गए है और कंपनियां इससे जुड़े प्रोडक्ट्स फाइल कर सकती है। 

 

 

 

IRDAI ने नए प्रोडक्ट्स को दी मंजूरी


 IRDAI ने जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को नए इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा एक से ज्यादा दोपहिया और चोपहिया का कवरेज एक ही पॉलिसी में मुमकिन हो जाएगा। नए नियमों के मुताबिक, आप जितना गाड़ी चलाओगे, आपको उतना ही प्रीमियम देना होगा।

और देखिए : आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी में गड़बड़ी है तो यहां करें शिकायत

 

कैसे पता चलेगा ड्राइविंग पैटर्न


IRDAI की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, आपकी ड्राइविंग का पैटर्न आपके GPS से पता चलेगा। आपके मोबाइल ऐप या गाड़ी में एक छोटा सा डिवाइस फिट किया जाएगा, जो इस बात की जानकारी देगा। इसके अलावा GPS की मदद से इंश्योरेंस कंपनी को ड्राइविंग पैटर्न पता चलेगा। इसी ड्राइविंग पैटर्न से इंश्योरेंस का प्रीमियम घटेगा और बढ़ेगा। बताया जा रहा है कि टेक्नोलॉजी की मदद से ड्राइविंग स्कोर तय होगा और प्रीमियम तय होगा।