home page

EPFO Login: हर महीने की 10 तारिक EPFO वालों के लिए होती है बहुत खास, इस दिन होता है ये काम

अगर आप भी EPFO के खाता  धारक है तो आपको ये पता होगा के हर महीने की 10 तारिक खाता धारकों के लिए बहुत खास होती है क्योंकि इस दिन ही EPFO खाता धारकों के लिए किया जाता है ये काम 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन सब्सक्राइबर के हर महीने की 10 तारीख को पीएफ से जुड़े सभी समस्याओं का समाधान करता है. ईपीएफओ की ओर से सभी फील्ड कार्यालयों में हर महीने की 10 तारीख को "निधि आपके निकट" कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इसके तहत पीएफ खाते, ईपीएफ से जुड़े या नियोक्ता से विवाद का निपटान कर सकते हैं.  

कर्मचारी भविष्य निधि की ओर से निधि आपके निकट के तहत पेंशन और पीएफ से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान किया जाता है. निधि आपके निकट योजना को 2015 में शुरू किया गया था, जिसे पहले भविष्य निधि अदालत के नाम से शुरू किया गया था. 


किन किन समस्याओं का समाधान 
इस प्रोग्राम के तहत ईपीएफओ कार्यालय पर अधिकारियों की ओर से सब्सक्राइबर की सभी समस्यओं को सुना जाता है. भविष्य निधि आपके निकट प्रोग्राम के तहत पेंशन से जुड़ी समस्या, बकाया पीएफ अमाउंट, किसी तरह की शिकायत, पीएफ बैलेंस की जानकारी, बंद हुआ अकाउंट, नियोक्ता और कर्मचारी के बीच विवाद या फिर ईपीएफ योजना के तहत किसी तरह की समस्या का समाधान किया जाता है. 

10 तारीख की छुट्टी होने पर क्या होगा  
अगर ईपीएफओ कार्यालय पर महीने की 10 तारीख को छुट्टी होती है तो उस दिन यह कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा. अगले कार्यदिवस पर इस प्रोग्राम को आयोजित किया जाएगा. 


अधिकारी सुनेंगे समस्या 
‘निधि आपके निकट’ प्रोग्राम के तहत EPFO मेंबर्स और पेंशनर्स EPFO के क्षेत्रीय कार्यालयों में अधिकारियों से बातचीत कर सकते हैं. साथ ही इन अधिकारियों को अपने समस्याओं के बारे में बता सकते हैं. इसके बाद अधिकारी आपके शिकायत का निवारण करेंगे और समाधान के बारे में जानकारी भी देंगे.  

बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कर्मचारियों के रिटायमेंट के लिए फंड जमा करता है. यह फंड कंपनी और कर्मचारियों के योगदान देने पर जमा होता है. साथ ही सरकार भी इसपर ब्याज के तहत कर्मचारियों की आर्थिक मदद करती है. ईपीएफओ के तहत कर्मचारियों और नियोक्ता को बेसिक सैलरी का 12 फीसदी पीएफ अकाउंट में योगदान देना होता है.