home page

इस बिजनेस से घर बैठ कर कमाएं लाखों रुपये

आधुनिक जमाने में हर कोई पैसा कमाना चाहता है, जिससे सपनों को उड़ान और परिवार की जरूरतें पूरी हो सके। पैसा कमाने के लिए जरूरी नहीं कि नौकरी होना जरूरी है, क्योंकि अब रोजगार की कमी नहीं बस थोड़ा दिमाग लगाने की आवश्यकता है।
 | 
इस बिजनेस से घर बैठ कर कमाएं लाखों रुपये

HR Breaking News : नई दिल्लीः बिना नौकरी किए भी आप लाखों रुपये महीना की कमाई आसानी से कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपके पास कोई काम नहीं और बिजनेस कर पैसा कमाना चाहते हैं यह खबर वदरान साबित होने जा रही है। इसलिए खबर को ध्यान से पढ़ें।


टेक्नोलॉजी और फैशन के दौर में हर कोई टी-शर्ट पहनना चाहता है, जिनकी बाजार में बड़े स्तर पर बिक्री भी देखने को मिलती है। इसलिए प्रिंट के टी-शर्ट की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में टी-शर्ट प्रिंटिंग का कारोबार आपकी जिंदगी में चार चांद लगा सकता है।

इस बिजनेस को आप कम निवेश कर ही शुरू कर सकते हैं। बस आपको बिजनेस शुरू करने के लिए करीब 70,000 रुपये की आवश्यकता पड़ेगी। आमदनी की बात है, इससे आप 30 से 40 हजार रुपये प्रति महीना आसानी से बचा सकते हैं। इस हिसाब से सालाना आप 4 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

Business Idea: ऑर्गेनिक कपास की खेती से करें मोटी कमाई, जानें क्या है तरीका


इतने रुपये में बेचें टी-शर्ट


देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की कंपनी Indian Dyes Sales Corporation के प्रमोटर बिनय शाह के अनुसार, कपड़ों की एक सामान्‍य प्रिंटिंग मशीन 50 हजार में मिल जाती है। प्रिंटिंग के लिए ली जाने वाली सामान्‍य क्‍वालिटी की एक व्‍हाइट टी-शर्ट का दाम लगभग 120 रुपये।

टी-शर्ट की प्रिंटिंग कॉस्‍ट 1 रुपये से लेकर 10 रुपये के बीच बैठती है। अगर आप थोड़ा अच्छा प्रिंटिंग चाहते हैं, तो इसका कॉस्ट 20-30 रुपये आएगा। आप उसे कम से कम 200-250 रुपये में बिक्री कर सकते हैं। अगर बिचौलिया नहीं रहे, तो एक टी-शर्ट पर कम से कम 50 फीसदी का फायदा उठाया जा सकता है।

Business Idea: ऑर्गेनिक कपास की खेती से करें मोटी कमाई, जानें क्या है तरीका


ऐसे करें टी-शर्ट की बिक्री


सोशल मीडिया के दौर में ज्यादातर लोग आज कल एंड्रॉयड फोन चलाते हैं, जिससे ऑनलाइल खरीदारी करना पसंद करते हैं आपको अपना एक ब्रांड बनाकर किसी ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म के जरिए टी-शर्ट की बिक्री करनी होगी। जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा, वैसे-वैसे आप अपने बिजनेस के आकार को बढ़ा सकते हैं।इसी दौरान आप बेहतर क्‍वालिटी वाली अधिक संख्‍या में टी-शर्ट की प्रिंटिंग के लिए अधिक महंगी मशीन खरीद सकते हैं।

Business Idea: ऑर्गेनिक कपास की खेती से करें मोटी कमाई, जानें क्या है तरीका


वहीं, टी-शर्ट प्रिंटिंग के लिए जरूरी चीजों में कुछ प्रिंटर, हीट प्रेस, कंप्‍यूटर, कागज व रॉ-मटीरियल्‍स के रूप में टी-शर्ट की जरूरत है। हां, थोड़े बड़े स्‍तर पर काम करने के लिए आप 2 लाख से लेकर 5-6 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। सबसे सस्‍ती मशीन मैनुअल होती है, जिससे 1 मिनट में एक टी-शर्ट तैयार की जा सकती है।