home page

Employees Promotion कर्मचारियों को जल्द मिलेगा पदोन्नति और उच्च वेतनमान का लाभ, कैबिनेट ने दी मंजूरी

 कर्मचारियों को जल्द ही वेतन निर्धारण पदोन्नति (pay fixation promotion) और उच्च वेतनमान  (higher pay scale) का लाभ मिलता दिखाई दे रहा है। ताजा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कर्मचारियों की इन मांगों को कैबिनेट की ओर से मंजूरी मिल गई है। आइए नीचे खबर में जानते है कर्मचारियों को कितना होगा लाभ
 
 | 
Employees Promotion कर्मचारियों को जल्द मिलेगा पदोन्नति और उच्च वेतनमान का लाभ, कैबिनेट ने दी मंजूरी

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों (Employees) के लिए बड़ी घोषणा की है। जिसका लाभ हजारों कर्मचारियों को मिलेगा। बुधवार को गांधीनगर में सीएम की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक (cabinet meeting) आयोजित की गई जिसमें फैसला लिया गया है। सरकारी कर्मचारियों को राहत देते हुए 2006 से पहले फिक्स वेतन (fixed salary) वाले नौकरियों में कर्मचारियों की सेवा को नियमित किया जाएगा।


समझ में राज्य सरकार के प्रवक्ता मंत्री जीतूभाई बाघानी ने कहा कि इन कर्मचारियों के लिए निर्धारित वेतन, पदोन्नति (promotion) और उच्च वेतनमान (higher pay scale) की 5 साल की सेवा जैसे लाभों में भी गिनती की जाएगी। यह फैसला 42,000 से अधिक कर्मचारियों के लिए फायदेमंद है, जो पहले एक निश्चित वेतन पर पांच साल की सेवा पूरी करने के बाद लाभ के पात्र थे। सरकार द्वारा पूर्वव्यापी प्रभाव से निर्णय को लागू करने के साथ, वे अब अपनी पहले पांच वर्षों की सेवा को शामिल करने के बाद उच्च वेतन, पदोन्नति और अन्य लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

राज्य सरकार के प्रवक्ता जीतू वघानी ने कहा कि 2017 में, वित्त विभाग द्वारा एक प्रस्ताव पारित किया गया था कि निश्चित वेतन वाले कर्मचारियों की सेवा को निरंतर माना जाए। जिन लोगों को 2006 से पहले निश्चित वेतन वाली नौकरी मिली थी, उन्हें आखिरकार इस बदलाव से फायदा होगा।

दरअसल वर्ष 2017 में वित्त विभाग द्वारा राज्य के निर्धारित वेतन नीति के तहत कर्मचारियों की रोजगार सेवा को नियमित करने का निर्णय लिया गया था। हालांकि 2006 से पूर्व निर्धारित वेतन पर कार्यरत कर्मचारियों इस लाभ से वंचित थे। वही 2006 से पहले निर्धारित वेतन नीति के तहत नियुक्त कर्मचारियों को भी नियमित माना जाएगा।

अब इन कर्मचारियों के लिए निर्धारित वेतन, पदोन्नति और उच्च वेतनमान की पांच साल की सेवा जैसे लाभों शामिल होंगे। वहीँ इस फैसले से कुल 42,035 कर्मचारियों के लिए 576 पंचायत सहायक, 1,019 अस्थायी कर्मचारी, 331 स्टाफ नर्स, 2,400 पब्लिक गार्ड और 38,285 शिक्षक को लाभ मिलेगा।