home page

कर्मचारी हुए मालामाल, इस दिन खाते में आएगी मोटी रकम

केंद्र सरकार एक बार फिर पीएफ कर्मचारियों के लिए खजाने का पिटारा खोलने जा रही है, जिससे करीब 6 करोड़ से ज्यााद लोगों को फायदा होगा।
 | 
कर्मचारी हुए मालामाल, इस दिन खाते में आएगी मोटी रकम

HR Breaking News : नई दिल्लीः पीएफ काटने वाली संस्था अब जल्द ही ब्याज का पैसा खाते में ट्रांसफर करने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, 8.1 प्रतिशत ब्याज 30 जून तक खाते में आ जाएगा।


ईपीएफओ ने आधिकारिक तौर पर तो अभी पैसा भेजने की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है। सरकार ने बैठक कर इस बार सबसे कम ब्याज देने का फैसला किया है।

40 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि इतना कम ब्याज दिया जा रहा है। इससे पीएफ कर्मचारियों की आस को झटके के तौर पर भी माना जा रहा है।

EPFO Update: अब नहीं होगी 'पेंशन की टेंशन', ईपीएफओ ने शुरू किया ये प्लान


खाते में ऐसे चेक करें अपना पैसा


इससे पहले आप अपने पीएफ अकाउंट का स्टेटस आसानी से देख सकते हैं। अगर आप अपने PF Account का बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो आसानी से नीचे दिए स्टेप्स का अनुसरण कर देख सकते हैं।


पीएफ अकाउंट से जो नंबर लिंक है उस रजिस्टर नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड-कॉल से कर सकते हैं। इसके तुरंत बाद आपको आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक मैसेज प्राप्त होगा, जिसमें PF बैलेंस की जानकारी मिलेगी।

EPFO Update: अब नहीं होगी 'पेंशन की टेंशन', ईपीएफओ ने शुरू किया ये प्लान


SMS के जरिए भी जान सकते हैं अपने पीएफ खाते की रकम


इसके अलावे आप SMS के जरिए भी अपने पीएफ खाते का पैसा देख सकते हैं। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर EPFO के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए। ईपीएफओ में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN भेजना होगा है।


LAN का मतलब आपकी भाषा से हैं। अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखना होगा। इसी तरह हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखना है। हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना पड़ता है। इसके तुरंत बाद आपको बैलेंस की जानकारी आसानी से मिल जाएगी।