home page

Karmchari Promotion कर्मचारियों का अब इस आधार पर मिलेगा प्रमोशन, सरकार देगी बड़ा तोहफा!

Employe Promotion कर्मचारियों के लिए केंद्र की ओर से बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। सरकार द्वारा अब कर्मचारियों को डीए (DA), एरियर (arrears), सेलरी (salary), बैसिक सैलरी (basic salary), और महंगाई भत्ते (dearness allowance) में बढ़ोतरी के बाद अब प्रमोशन (Promotion) करने को लेकर बड़ा तौहफा मिलने वाला है। आइए नीचे खबर में जानते हे कि कर्मचारियों को क्या होगा फायदा
 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Centre s BIG gift to govt employees: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा कि कार्मिक मंत्रालय ने तीन प्रमुख सचिवालय सेवाओं से संबंधित 8,000 से अधिक सरकारी अधिकारियों को एक बार में प्रमोशन दिया है. उन्होंने कहा कि केंद्रीय सचिवालय सेवा (सीएसएस), केंद्रीय सचिवालय स्टेनोग्राफर सर्विस (सीएसएसएस) और केंद्रीय सचिवालय लिपिक सेवा (सीएससीएस) से संबंधित इन कर्मचारियों के 'सामूहिक प्रमोशन' के आदेश जारी किए गए हैं. ये तीनों सेवाएं 'सीएसएस, सीएसएसएस और सीएससीएस' केंद्रीय सचिवालय प्रशासनिक कामकाज की रीढ़ हैं.

 

कार्मिक मंत्रालय ने दी जानकारी

कार्मिक मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि प्रमोशन मिलने वाले कुल 8,089 कर्मचारियों में से 4,734 सीएसएस से, 2,966 सीएसएसएस से और 389 सीएससीएस से हैं. कार्मिक राज्य मंत्री (MoS) सिंह ने कहा कि CSS, CSSS और CSCS से संबंधित इन कर्मचारियों के बड़े पैमाने पर प्रमोशन के आदेश कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) की अध्यक्षता में  पिछले दो महीनों में कई दौर की उच्च-स्तरीय बैठकों के बाद जारी किए गए हैं.

 

पीएम मोदी को धन्यवाद
मंत्री ने कहा कि कानूनी विशेषज्ञों से भी व्यापक रूप से सलाह ली गई क्योंकि कुछ आदेश लंबित रिट याचिकाओं के परिणाम के अधीन थे. सिंह ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों को उनकी उचित पदोन्नति के बिना सेवा से सेवानिवृत्ति प्राप्त करना निराशाजनक है और इस तरह के निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया. 

इससे पहले भी हुआ था बड़े पैमाने पर प्रमोशन

मंत्री ने कई मौकों पर केंद्रीय सचिवालय के अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल से भी मुलाकात कर इस मुद्दे को गंभीरता से आगे बढ़ाया क्योंकि उनका मानना ​है कि ये तीनों सेवाएं CSS, CSSS और CSCS केंद्रीय सचिवालय प्रशासनिक कामकाज की रीढ़ हैं. उन्होंने कहा कि तीन साल पहले डीओपीटी ने अलग-अलग विभागों में विभिन्न स्तरों पर लगभग 4,000 अधिकारियों की बड़े पैमाने पर प्रमोशन किए थे, जिसकी व्यापक रूप से सराहना की गई थी. सिंह ने कहा कि सचिवालय सेवाएं शासन का एक आवश्यक उपकरण हैं, क्योंकि उनके द्वारा तैयार किए गए नोट और ड्राफ्ट सरकारी नीतियों का आधार बनते हैं.