home page

बिना नौकरी वाले भी आसानी से ले सकते हैं HOME LOAN, देखिये क्या है पूरा प्रोसेस

Jobless Home Loan : हर आदमी चाहता है कि उसका खुद का घर हो और इसके लिए आवश्यकता पड़ती है लोन (home loan) की। तो आज हम इस खबर में आपको होम लोन (Home Loan) के बारे में जानकारी देंगे।
 | 

आपको बताएंगे कि आखिर आप किस तरीके से होम लोन (Home Loan) अप्लाई कर सकते हैं। चाहे आपके पास कोई नौकरी हो या ना हो।। बिना जॉब वाले भी अब लोन (Home Loan) ले सकते हैं। तो आइए बताते हैं आपको इसका पूरा प्रोसेस क्या है 

अब किसानों को पीएम किसान योजना के तहत सस्ती दर पर मिलेगा लोन, जानें कैसे


नौकरी पेशा(employed) लोगों को तो होम लोन (Home Loan) मिल जाता है, लेकिन अगर आप आप नौकरी नहीं करते तो लोन मिलना मुश्किल हो जाता है।

लेकिन अगर आप कोई रोजगार करते हैं तो आप आसानी से होम लोन (Home Loan) ले सकते हैं। होम लोन (Home Loan) के लिए आपको सैलरीड (Salary Employed) और सेल्फ एंप्लॉयड (self employed) दोनों के लिए नियम शर्ते एक जैसी हैं।

शुरू करें डेयरी कारोबार, सरकार दे रही है सस्ता लोन, ऐसे करें अप्लाई

बस जमा किए जाने वाले डाक्यूमेंट्स में थोड़ा बहुत अंतर है होम लोन (Home Loan) देते समय सबसे अधिक महत्व लोन लेने वाले की आय (Income) और कर (Loan) चुकाने की क्षमता पर निर्भर करता है। 


Home loan : सबसे पहले प्रोफेशनल योग्यता और प्रैक्टिस के देने पड़ते हैं कागजात 


होम लोन के लिए नौकरी पेशा व्यक्ति के पास किसी सरकारी (Government Job) और निजी कंपनी (private job) में स्थाई नौकरी का प्रमाण पत्र होना चाहिए। जबकि अपना काम करने वाले यानी self-employed प्रोफेशनल्स को अपने प्रोफेशनल योग्यता और प्रैक्टिस के डॉक्यूमेंट देने की आवश्यकता होगी।

अब पशुपालन के लिए मिलेगा डेयरी लोन, जानिए अप्लाई करने का प्रोसेस


दूसरा इनकम टैक्स रिटर्न के आधार पर दिया जाएगा होम लोन(Home Loan) 


स्वरोजगार करने वाले लोग इनकम टैक्स यानि आईटीआर (ITR) के आधार पर होम लोन (Home Loan) ले सकते हैं। होम लोन (Home Loan) लेने के लिए समय उम्र कम से कम 24 साल और लोन पूरा करने के लिए उम्र 60 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।


home loan के लिए आपकी आमदनी और आपका क्रेडिट प्रोफाइल जरूरी 


इस तरह अलग-अलग प्रकृति के रोजगार से जुड़े लोगों के दस्तावेज में अंतर होता है लेकिन होम लोन (Home Loan) सभी ले सकते हैं। इसके लिए दो बुनियादी बातें ध्यान रखने की जरूरत है।

पहला की आपकी आमदनी (Income) और आपका क्रेडिट प्रोफाइल (credit profile) आपकी आमदनी से लोन चुकाने की क्षमता के बारे में पता किया जाता है और क्रेडिट प्रोफाइल से पता चलता है कि आप लोन चुकाने के इच्छुक हैं या नहीं है।


यह देने पड़ते हैं प्रूफ (These proofs have to be given)


अपना रोजगार (own employment) या कारोबार (business) करने वाले या प्रोफेशनल को 3 साल का इनकम टैक्स रिटर्न, ऑडिटर से सत्यापित बैलेंस शीट और इनकम स्टेटमेंट, पहले से लिए गए लोन का विवरण, दुकान और कारोबार इकाई वैट रजिस्ट्रेशन साथ ही जरूरी लाइसेंस की कॉपी देनी पड़ती है।

इसके साथ ही शिक्षा और पेशेवर सर्टिफिकेट की कॉपी देनी भी पड़ती है। इन दस्तावेजों को जमा करके आपको होम लोन (Home Loan) उपलब्ध होता है।


सैलरी लेने वालों को देने पड़ेंगे ये कागजात (documents)


जो लोग सैलरी पाने वाले हैं वह आमतौर पर दस्तावेज (documents) के रूप में 3 महीने की सैलरी स्लिप, 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, इनकम टैक्स रिटर्न और नियुक्ति पहचान पत्र देना पड़ता है।