home page

FD Interest : निवेशकों की बल्ले-बल्ले, यहां मिल रहा 9 प्रतिशत ब्याज, जल्द उठाएं लाभ

इस महंगाई के दौर  में लोग छोटी-छोटी सेविंग्स का भी मौका नहीं छोड़ते। वहीं आज हम आपको एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली कंपनियों के बारे में बताएंगे। जो 9 प्रतिशत तक ब्याज दे रहीं हैं जो किसी भी बैंक में नहीं है। जानिए पूरी डिटेल।
 
 | 
FD Interest : निवेशकों की बल्ले-बल्ले, यहां मिल रहा 9 प्रतिशत ब्याज, जल्द उठाएं लाभ

HR Breaking News : नई दिल्ली : RBI मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) द्वारा रेपो दर को 50 आधार अंकों (बीपीएस) से बढ़ा कर 4.90 फीसदी करने के तुरंत बाद, कई प्रमुख निजी, सार्वजनिक बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों ने अपनी सावधि जमा (एफडी) में ब्याज दर में वृद्धि की। बता दें कि विभिन्न बैंक वरिष्ठ नागरिकों को आकर्षक ब्याज दर प्रदान करते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि आपको कहां सबसे अधिक ब्याज मिल सकता है।


ये खबर भी पढ़ें : Business News : इस बैंक के सुधरेंगे दिन, बड़े इनवेस्टर्स लगाने जा रहे पैसा, डील तय


आवधिक ब्याज भुगतान योजना (periodic interest payment scheme)


इस योजना के तहत ही वरिष्ठ नागरिक निवेशकों को करीब 9 फीसदी ब्याज मिल सकता है। इस योजना में ब्याज का भुगतान मासिक, तिमाही या वार्षिक आधार पर किया जाएगा। वेबसाइट के अनुसार न्यूनतम जमा राशि 50,000 रुपये होगी। वरिष्ठ नागरिकों को अपना आयु प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। यह 60 महीने की अवधि के लिए सालाना 8.77 फीसदी की उच्च ब्याज दर ऑफर करती है।

तमिलनाडु ट्रांसपोर्ट डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (Tamil Nadu Transport Development Finance Corporation)
इसे टीएनटीडीएफसी के नाम से भी जाना जाता है। यह वरिष्ठ नागरिकों को सावधि जमा पर आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश कर रही है। टीएनटीडीएफसी तमिलनाडु सरकार की कंपनी है। इसे भारतीय रिजर्व बैंक के साथ एक गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी के रूप में रजिस्टर्ड किया गया है। यह कई आकर्षक जमा योजनाओं के माध्यम से निवेशकों को अच्छा रिटर्न देती है। यह दो जमा योजनाओं की पेशकश करती है। इनमें आवधिक ब्याज भुगतान योजना या पीआईपीएस और धन गुणक योजना या एमएमएस।

ये खबर भी पढ़ें : Business Idea : शहर और गांव कहीं भी शुरू कर सकते है ये बिज़नेस, होगी मोटी कमाई


मनी मल्टीप्लायर योजना (money multiplier plan)


यदि आप इस योजना का विकल्प चुनते हैं, तो ब्याज उचित ब्याज दर पर तिमाही आधार पर कम्पाउंड किया जाएगा और मैच्योरिटी पर मूलधन के साथ उसका भुगतान किया जाएगा। वेबसाइट के अनुसार न्यूनतम जमा राशि 50,000 रुपये है। इस योजना के तहत अधिकतम ब्याज दर 60 महीने की अवधि के लिए 8.50 फीसदी है।

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank)


यह एक नया बैंक है जो 23 जनवरी 2017 को शुरू हुआ। इसका प्रयास समाज के 'बैंक्ड', 'अंडर-बैंक्ड' और 'अन-बैंक्ड' वर्गों के लिए बेस्ट बैंकिंग सॉल्यूशन ऑफर करना है। इसकी आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार वर्तमान में, बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 999 दिनों की अवधि के लिए 7.99% की ब्याज दर ऑफर कर रहा है। ये दर 2 करोड़ रुपये और उससे अधिक की एफडी के लिए है।

एक और बैंक की दरें चेक करें (Check Another Bank's Rates)


जन स्मॉल फाइनेंस बैंक भारत के प्रमुख स्मॉल फाइनेंस बैंकों में से एक है। जन स्मॉल फाइनेंस बैंक के पास ऑल इंडिया में उपस्थिति है। यह वरिष्ठ नागरिकों को 3 साल से कम और 5 साल से अधिक के कार्यकाल के लिए 8.15% प्रति वर्ष की दर से अधिकतम ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। 2 करोड़ रुपये से कम जमा के लिए ये ब्याज दरें लागू हैं। 
इसकी एफडी के लिए न्यूनतम ब्याज दर 7 दिनों से 14 दिनों की अवधि के लिए 3.30% प्रति वर्ष से शुरू होती है। 5 साल से 10 साल की अवधि के लिए एफडी ब्याज दर 6.80% है। इसी तरह उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (यूएफएसएल) 990 दिनों की अवधि के लिए 7.70% की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है। ये भी एक प्रमुख स्मॉल फाइनेंस बैंक है।