home page

FD Rate Hike : फिक्स्ड डिपाजिट पर SBI ICICI या HDFC इन में से कौनसा बैंक दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज


अगर आप FD करवाने की सोच रहे हैं और जानना चाहते हैं के कौनसा बैंक सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।  आइये जानते हैं डिटेल।  
 | 
fixed deposit

HR Breaking News, New Delhi : मई 2022 के बाद रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से रेपो रेट में कई बार बढ़ोतरी की गई, जिसके बाद सार्वजनिक क्षेत्र, प्राइवेट सेक्टर और स्माल फाइनेंस बैंकों ने लोन ब्याज के साथ ही फिक्स डिपाॅजिट पर भी ब्याज (Fixed Deposit Interest Rate) में बढ़ोतरी की है. इस कारण, अब बैंक फिक्स डिपाॅजिट (Fixed Deposit) पर अधिक ब्याज पेश कर रहे हैं. वहीं, कई बैंकों ने स्पेशल एफडी प्लान भी शुरू किया है, जिसमें सामान्य नागरिकों को 7 फीसदी से अधिक ब्याज और सीनियर सिटीजन को 9 फीसदी तक का ब्याज मिल रहा है. 

अगर आप भी फिक्स डिपाॅजिट योजनाओं में निवेश का प्लान कर रहे हैं, तो यहां प्रमुख बैंक SBI, HDFC और ICICI की ओर से दी जा रही फिक्स डिपाॅजिट पर ब्याज की तुलना की गई है. आइए जानते हैं कौन कितना ब्याज दे रहा है और किसमें निवेश करने पर अधिक रिटर्न मिलेगा. 

HDFC बैंक FD ब्याज दर 
प्राइवेट सेक्टर के प्रमुख बैंकों में से एक एचडीएफसी बैंक फिक्स डिपाॅजिट पर आम नागरिकों के लिए 3 से 6 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 3.5 फीसदी से 7 फीसदी तक का ब्याज दे रही है.  एचडीएफसी बैंक यह ब्याज दर 7 दिन से 10 साल के निवेश पर दे रही है और ये दरें 8 नवंबर, 2022 से प्रभावी हैं. बैंक की वेबसाइट के अनुसार, यह एफडी पर 5 करोड़ रुपये के कम के निवेश पर स्पेशल एफडी पर पांच साल के टेन्योर के लिए 0.25 फीसदी अधिक ब्याज दे रहा है. 

Sbi fixed deposit interest rates 2022
22 अक्टूबर से प्रभावी एसबीआई एफडी ब्याज दर के अनुसार, बैंक आम नागरिकों को 3 प्रतिशत से लेकर 6.25 प्रतिशत और सीनियर सिटीजन को 3.50 प्रतिशत से लेकर 6.90 फीसदी तक का ब्याज दे रहा है. यह एफडी 7 दिन से लेकर 10 साल के लिए एफडी पर ब्याज पेश कर रहा है. 

ICICI बैंक FD ब्याज दर
16 नवंबर को बैंक ने अपने एफडी ब्याज दर में इजाफा किया था. बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम के निवेश पर 30 बीपीएस की बढ़ोतरी की है, जिसके अनुसार अब 7 दिन से 10 साल के निवेश पर 3 फीसदी से लेकर 6.60 प्रतिशत का ब्याज सामान्य नागरिकों के लिए और 3.50 फीसदी से 7 फीसदी का ब्याज सीनियर सिटीजन को दिया जाएगा.