home page

Fixed Deposit :FD वालों के लिए जरूरी खबर, ब्याज दरों में किया तगड़ा इजाफा

FD interest rates hike : बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को खुशखबरी दी है। बैंक की  ओर से FD (Fixed Deposit) पर ब्याज दरों में इजाफा किया गया है। ये नई दरों आज से लागू हो गई हैं। अब बढ़ी हुई दरों के हिसाब से एफडी (Fixed Deposit) पर ब्याज दिया जाएगा। 

 | 
FD interest rates hike :  FD वालों की लगी लॉटरी, ब्याज दरों में तगड़ा इजाफा

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद अब बैंकों ने भी ब्‍याज दरों में इजाफा (interest rate hike) करना शुरू कर दिया है। लोन पर ब्याज दर बढ़ने (interest rate hike on loan) के अलावा बैंक जमा पर भी ब्याज दरों में बढ़ौतरी होने लगी है। आज सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) पर मिलने वाले ब्याज की दरों में वृद्धि कर दी है।

ये भी जानिये Gold Price: 5300 रुपये घटा सोना, 30 हजार रुपये से कम में करें 10 ग्राम की खरीदारी

दो करोड़ से कम की FD पर बढ़ाई ब्याज दर (FD interest rate hiked)


Bank of Baroda ने 2 करोड़ रुपये से कम की FD के लिए ब्याज दरों को बढ़ा है। ये नई दरें 28 जुलाई 2022 से लागू हो गई हैं। अब बैंक ऑफ बड़ौदा एफडी (Bank Of Baroda FD Interest Rate) पर आम जनता के लिए 3.00 फीसदी से 5.50 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.50 फीसदी से 6.50 फीसदी तक की ब्याज दर की गारंटी देता है।

ये भी जानें : Business Idea : 4 लाख में शुरू करें ये बिजनेस, हर मौसम, हर दिन होगी मोटी कमाई

बैंक ऑफ बड़ौदा की एफडी की नई ब्याज दरें (Bank of Baroda's new FD interest rates) 


बैंक ऑफ बड़ौदा  ने 7 से 45 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी (Fixed Deposit)   पर ब्याज दर 2.80 फीसदी से बढ़ाकर 3.00 फीसदी और 46 से 180 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दर (Interest Rate on Matured FD) 3.70 फीसदी से बढ़ाकर 4.00 फीसदी कर दी है। 181 दिनों से 270 दिनों तक की जमा राशि पर Bank Of Baroda अब 4.30 फीसदी की जगह 4.65 फीसदी की ब्याज दर देगा। BOB 271 दिनों और उससे अधिक और 1 साल से कम अवधि में मैच्योर होने वाली जमा राशियों पर 4.65 फीसदी की दर से ब्याज ग्राहकों को देगा।


तीन साल की FD पर ब्याज दर


एक साल में मैच्योर होने वाली FD पर अब 5.30 फीसदी ब्याज मिलेगा। जो पहले 5 फीसदी थी. 1 साल से ज्यादा से लेकर 2 साल तक की अवधि में मैच्योर होने वाली एफडी पर 5.45 फीसदी की ब्याज मिलता रहेगा। BOB 2 साल से ज्यादा  और 3 साल तक मैच्योर होने वाली एफडी (FD) पर 5.50 फीसदी की ब्याज दर देना जारी रखेगा। वहीं 3 साल से ज्यादा से लेकर 10 साल तक मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दर (FD interest rate) 5.35 फीसदी से बढ़कर 5.50 फीसदी हो गई है। 


इन बैंकों ने भी बढ़ाई एफडी पर ब्याज दर


अभी हाल ही में एसबीआई (SBI) , एक्सिस बैंक (Axis Bank) , इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank) , पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab And Sind Bank) , आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) आदि भी अपनी-अपनी एफडी की ब्याज दरें बढ़़ा चुके हैं। ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ये सिलसिला RBI के द्वारा रेपो रेट्स में बढ़ोतरी (hike in repo rates) के बाद शुरू किया गया है।