home page

Business Idea : 4 लाख में शुरू करें ये बिजनेस, हर मौसम, हर दिन होगी मोटी कमाई

Business Idea : आपके पास रोजागार नहीं है या फिर आप कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप चार से पांच लाख रुपये का मामूली निवेश करके आसानी से हर दिन मोटी कमाई कर सकते हैं। आईये आपको नीचे बातते हैं इस बिजनेस की पूरी डिटेल।

 | 
 Business Idea : 4 लाख का ये बिजनेस हर मौसम-हर दिन देगा मोटी कमाई

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। पानी एक ऐसी चीज है जिसके बिना जीवन संभव नहीं है।  पानी है तो सबकुछ है, पानी नहीं तो कुछ नहीं। यही वजह है कि दुनिया में अगर सबसे बड़ा कोई बिजनेस है तो वो है पानी का बिजनेस (Water Business)  हर किसी को पानी की जरूरत है, खासकर पीने के पानी की। आप भी water business का हिस्सा बनना चाहते हैं तो कुछेक लाख रुपये लगाकर इसका प्लांट (water RO Plant) शुरू कर सकते हैं।  इसके लिए आपको मिनरल वॉटर प्लांट लगाना होगा इसके बाद आप बोतल में पानी बेच सकते हैं  और अपना ब्रांड (WATER BRAND) खड़ा कर सकते हैं। 

ये भी जानिये LIC का धाकड़ प्लान, मामूली से निवेश पर 4 साल में मिलेंगे 1 करोड़ रुपये

मिनरल वॉटर के बिजनेस की जानकारी  (Mineral water business information) 


मिनरल वॉटर के बिजनेस को शुरू करने के लिएउ सबसे पहले तो आपको कंपनी एक्ट के तहत अपनी कंपनी रजिस्टर (water company register) करानी पड़ेगी। इसके बाद आपको पैन नंबर और जीएसटी नंबर (Business PAN number and GST number) मिलेगा। 
साथ ही इसके लिए कम से कम 1000 से 1500 स्क्वायर फुट की जगह होनी चाहिए। जहां आपको आरओ (RO), चिलर (chiller) और कैन (water can) समेत तमाम मशीनें लगेंगी। साथ ही आपको एक बोरिंग (water boring) करवाना पड़ेगा ताकि पानी की कमी ना हो। बोरिंग करने से पहले सरकार से मंजूीर लेना भी जरूरी है। ध्यान रहे कि मिनरल वॉटर का प्लांट (mineral water plant) शहर के नजदीक लगाएं, क्योंकि इसकी खपत अधिकतर शहरों में ही होती है।

ये भी पढें LIC की ये स्कीम आपको नहीं होने देगी पैसों की कमी, एक साथ मिलेंगे 54 लाख रुपए


पानी के बिजनेस में कितनी लागत और कितना होगा मुनाफा


आप अगर 1000-1500 स्क्वायर फीट में बिजनस (Business Idea) करते हैं तो आपको करीब 4-5 लाख रुपये इसमें इनवेस्ट करने पड़ेगे।  वहीं अगर आपके प्लांट की क्षमता 1000 लीटर प्रति घंटा पानी प्रोडक्शन (water production) की है तो आप हर महीने 70 हजार रुपये से 80 हजार रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं। यानी अगर आप मिनरल वॉटर का बिजनस (mineral water business) करते हैं आपको अच्छा खासा मुनाफा होगा।

अगर आपके इलाके के आस-पास बाकी कंपनियों का पानी भी सप्लाई (water supply) होता है तो आपके लिए कॉम्पटीशन बढ़ जाएगा। ऐसे में अगर आप तमाम सोसाएटीज में पानी की बड़ी बोतलों की सप्लाई का भी कॉन्ट्रैक्ट लें, तो आपका मुनाफा बढ़ जाएगा।


कैसे मिलेगा लाइसेंस (mineral water plant license)


पानी के प्लांट से एक दिन में करीब 10000 लीटर सामान्य पानी को साफ (Purify) किया जा सकता है। इसके बाद इस पीने योग्य पानी को आधा  लीटर, एक लीटर, दो लीटर की बोतल में अपने ब्रांड से भी सप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए ऑर्डर पहुंचाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन (transportation) का सहारा लेना पड़ सकता हैया आप कोई छोटा लोडर खरीदकर खुद सप्लाई कर सकते हैं। अपने ब्रांड से पानी की सप्लाई करने के लिए आपको स्थानीय प्राधिकरण (local authority) से लाइसेंस लेना पड़ेगा।