home page

fixed deposit interest : 3 से 5 साल की FD पर मिल रहा सबसे ज्यादा ब्याज, जल्दी से चेक करें ब्याज की पूरी लिस्ट

fixed deposit interest rate : हर कोई अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित रखने के लिए पैसे निवेश करनी की सोचता है। वैसे तो पैसे निवेश करने के बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन आमतौर पर FD यानी फिक्स डिपोजिट को ही सबसे सुरक्षित माना जाता है। FD में एक तो पैसा सुरक्षित है और दूसरा इसमें ब्याज भी अच्छा खास मिल जाता है। जैसा की आपको पता होगा FD अलग अलग समय अवधि की होती है और इन पर ब्याज भी अलग  अलग ही मिलता है। आज हम आपको इस खबर में इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं।

 | 
fixed deposit interest rate :  ये बैंक कर रहा FD वालों की बल्ले-बल्ले

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। आज के समय में  फिक्स्ड डिपॉजिट (fixed deposit interest rate ) पर ग्राहकों को अच्छा-खासा रिटर्न मिल रहा है। RBI की ओर से हाल ही में रेपो रेट में इजाफा किया गया है। इसके बाद से बैंकों ने एफडी की ब्याज दरें भी बढ़ा दी हैं। रिजर्व बैंक (RBI) ज्यों-ज्यों रेपो रेट बढ़ा रहा है, बैंक FD rate में भी वृद्धि करते जा रहे हैं। ये अलग बात है कि लोन की दरें भी महंगी हो रही हैं। हम आपको बातदें कि कुछ एफडी स्कीम (FD Scheme) ऐसी भी है जो 7.5 फीसद तक ब्याज मिल रहा है।  आइए हम आपको बताते हैं 10 बैंकों की एफडी स्कीम और उनकी ब्याज दरें।  

ये भी जानें : 3 बैंकों पर RBI ने ठोका तगड़ा जुर्माना, कहीं आपका तो नहीं इनमें खाता

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक दे रहा सबसे ज्याद ब्याज


सबसे पहले स्थान पर फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (Fincare Small Finance Bank) है।  जो 3 से 5 साल की FD पर 7.50 परसेंट ब्याज दे रहा है। 
दूसरे स्थान पर जन स्मॉल फाइनेंस बैंक (small finance bank) है जो 7.35 फीसद ब्याज दे रहा है. इसके बाद उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक  (Ujjivan Small Finance Bank) का नाम है जो 3 से 5 साल की एफडी पर 7.20 फीसद ब्याज दे रहा है।  इसके बाद नाम आता है ड्यूश बैंक का ये बैंक अपने ग्राहकों को 3-5 साल की मैच्योरिटी (maturity) वाली एफडी पर 7 फीसद ब्याज अपने ग्राहकों को दे रहा है। 

ये भी पढ़़ें : business idea: 30 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजेनस 3 लाख का होगा मुनाफा, साथ में सरकारी सब्सिडी भी

FD पर बैंकों की ब्याज दरें जानें


वहीं बंधन बैंक (Bandhan Bank) का है जो 3 से 5 साल की एफडी पर 7 फीसद ब्याज दे रहा है। इसके बाद AU Small Finance Bank का नाम है जो 3-5 साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.90 फीसद ब्याज  अपने ग्राहकों को दे रहा है।


 indusind bank अपने ग्राहकों को 6.75 फीसद की दर से ब्याज दे रहा है। वहीं Yes Bank भी इसी दर से ग्राहकों को एफडी पर ब्याज दे रहा है।  सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank) का नाम है जो 3 से 5 साल की एफडी (fixed deposit interest) पर 6.75 फीसद ब्याज दे रहा है। लास्ट में 10वें स्थान पर DCB Bank है जो fixed deposit पर 6.60 परसेंट ब्याज दे रहा है। 

इस तरीके से काम सकते हैं पैसा


मान लीजिए अगर आपने 2 साल की FD खरीदी है, तो हर तिमाही मिलने वाला ब्याज शुरुआती जमा राशि के साथ जुड़ता जाएगा।  फिर अगली तिमाही में ब्याज (Interest) और जमा राशि की कुल रकम पर ब्याज जोड़ा जाएगा। इसलिए हर तिमाही एफडी के मूलधन के साथ ब्याज में बढ़त होती रहेगी।  


वहीं अगर आप 3 से 5 साल की एफडी नहीं लेना चाहते तो कोई बात नहीं. कम अवधि की FD भी बाजार में मौजूद है। 1 साल से कम से लेकर 3 साल तक की FD स्कीम उपलब्ध है।  इस एफडी से आप शॉर्ट टर्म (short term FD) के लक्ष्य को आसानी से पूरा कर सकते हैं. साल दो साल में कोई बड़ा खर्च हो, तो ऐसी एफडी स्कीम आपको फायदा दे सकती है. लॉन्ग टर्म का लक्ष्य सेट किया हो, तो लंबी अवधि की एफडी काम आएगी। इस तरीके से आप FD से अच्छा खासा रिटर्न हासिल कर सकते है।