home page

Frozen Peas Business : Job के साथ करें ये साइड बिजनेस, देखते ही देखते बन जाएंगे करोड़पति

अगर आप नौकरी करते हैं और साथ में बिजनेस भी करना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं एक जबरदस्त बिजनेस आईडिया। जिससे आप देखते ही देखते करोडपति बन जाएंगे। उसके लिए आपको अपनी जॉब छोड़ने की भी जरूरत नहीं है। क्योंकि ये एक साइड बिजनेस है।
 
 | 
Frozen Peas Business : Job के साथ करें ये साइड बिजनेस, देखते ही देखते बन जाएंगे करोड़पति

HR Breaking News : नई दिल्ली : यदि आप JOB कर रहे हैं, फिर भी ऐसा लगता है कि आप आय का एक अलग स्रोत बनाना चाहते हैं, तो आप आसानी से नौकरी के साथ भी छोटी जगह में यह व्यापार कर सकते हैं।

इतना ही नहीं इस बिजनेस में आप जितना खर्च करेंगे, उससे 10 गुना ज्यादा कमाएंगे। जी हाँ, आज हम आपको सर्दी के मौसम में एक ऐसा Business Ideas बताने जा रहे हैं जो आपकी कमाई को कई गुना ज्यादा कर सकता है।


ये खबर भी पढ़ें : Bank Privatization Update : RBI का ऐलान, सभी सरकारी बैंक होंगे प्राइवेट, गाइडलाइन जारी


Frozen Peas का बिजनेस


वह Business है फ्रोजन मटर का इस बिज़नेस में आप बहुत पैसा कमा सकते है। आप किसानों से सीधे मटर खरीद सकते हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। मटर की मांग साल भर रहती है, लेकिन यह केवल सर्दियों में ही मिलती है। इस Business में पहले आप मटर खरीदो, आपको कितने मटर की जरूरत पड़ेगी यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितना बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं। आपको market research करनी होगी और अंदाजा लगाना होगा कि आप एक साल में कितने Frozen Peas बेच सकते हैं।


ये खबर भी पढ़ें : NPS Account : ये सरकारी खाता खुलवा लें, हर महीने मिलेंगे 44,812 रुपये


ऐसे तैयार करें Frozen Peas


आप अपने घर के एक छोटे से कमरे से फ्रोजन मटर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हालांकि अगर आप बड़े पैमाने पर कारोबार करना चाहते हैं तो 4000 से 5000 वर्ग फुट जगह की जरूरत होगी। वहीं, छोटे पैमाने पर कारोबार शुरू करने पर हरी मटर को छीलने के लिए कुछ मजदूरों की जरूरत पड़ेगी। बड़े लेबलों पर आपको मटर छीलने वाली मशीनों की आवश्यकता होगी। इसके अलावा कुछ लाइसेंस की भी जरूरत होगी।

Frozen Peas बिज़नेस से कमाई


फ्रोजन मटर का व्यवसाय शुरू करने से कम से कम 50-80 प्रतिशत लाभ प्राप्त किया जा सकता है। किसानों से हरी मटर 10 रुपये प्रति किलो की दर से खरीदी जा सकती है। इसमें दो किलो हरी मटर में करीब एक किलो मटर दाना निकलता है। अगर आपको मटर का भाव बाजार में 20 रुपये किलो से मिल जाए तो आप इन मटर को प्रोसेस करके 120 रुपये किलो के हिसाब से थोक में बेच सकते हैं. वहीं अगर आप फ्रोजन मटर के पैकेट सीधे खुदरा दुकानदारों को बेचते हैं तो आपको 200 रुपये प्रति किलो का मुनाफा मिल सकता है।
फ्रोजन मटर बनाने के लिए सबसे पहले मटर के छिलके उतारे जाते हैं। इसके बाद मटर को करीब 90 डिग्री सेंटीग्रेड के तापमान पर उबाला जाता है. फिर मटर के दानों को 3 डिग्री से 5 डिग्री सेंटीग्रेड तक ठंडे पानी में डाल दिया जाता है, जिससे उसमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया मर जाते हैं। इसके बाद अगला काम इन मटर को 40 डिग्री तक के तापमान पर रखना है। ताकि मटर में बर्फ जम जाए। फिर मटर को अलग-अलग वजन के पैकेट में पैक करके बाजार में पहुंचाया जाता है।