home page

NPS Account : ये सरकारी खाता खुलवा लें, हर महीने मिलेंगे 44,812 रुपये

केंद्री सरकार लोगों के लिए एक नई योजना लेकर आई है। अब परिवार के किसी भी सदस्य का सरकारी खाता खुलवाने पर सरकार हर महीने 44812 रुपए देती है। जानिए पूरी डिटेल।
 | 
NPS Account : ये सरकारी खाता खुलवा लें, हर महीने मिलेंगे 44,812 रुपये

HR Breaking News : नई दिल्ली : NPS Account: केंद्र सरकार लोगों के लिए कई तरीके की योजनाएं चला रही है, जो लोगों के लिए फायदेमंद भी शाबित हो रही हैं। 
इन योजनाओं के द्वारा न सिर्फ आज सुधरेगा बल्कि कल भी बेहतर होगा। वैसे सरकार की इन योजनओं में ऐसी कई अलग-अलग तरह योजनाएं शामिल हैं। जैसे कि अगर आप बचत करने की सोचें तो आपके लिए कई बचत योजनाएं हैं। जैसे कि अगर आप बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए बचत करना चाहते हैं तो इसके लिए शानदार योजनाएं हैं।


ये खबर भी पढ़ें : New Business Idea: घर बैठे हर माह 40 से 50 हजार रुपए कमाने का मौका, शुरू करें ये बिजनेस


हर माह मिलेगी इतनी Pension

आप  नेशनल पेंशन सिस्‍टम (National Pension System) (NPS) में निवेश शुरू कर सकते हैं। आप अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम इसमें एक खाता खुलवा सकते हैं। जैसे आप अपनी पत्नी के नाम पर निवेश करना शुरू कर सकते हैं। पत्नी के नाम पर छोटा सा निवेश करने के बाद करीब 45,000 रुपये महीना पेंशन का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए आपको सबसे पहले एक खाता ओपन करवाना होगा। इस स्कीम के तहत आपको रेगुलर Income (Regular Income) होती रहेगी। यानी आपको Regular Pension मिलती रहेगी।


ये खबर भी पढ़ें : business news : होम लोन को जल्‍द से जल्‍द ऐसे करें पूरा? जानें, आसान टिप्‍स


समझिए, NPS का गणित


उदाहरण से समझिए- अगर आपकी वाइफ की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं। अगर उन्हें Investment पर सालाना 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे। उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे। इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये के आसपास pension मिलना शुरू हो जाएगी। सबसे खास बात कि यह pension उनको आजीवन मिलती रहेगी।

उम्र: 30 साल

निवेश की कुल अवधि: 30 साल
मंथली कंट्रीब्यूशन: 5,000 रुपये
निवेश पर अनुमानित रिटर्न: 10 प्रत‍िशत सालाना
कुल मैच्योरिटी अमाउंट: 1,13,02,440 रुपये
एन्युटी इनवेस्‍टमेंट: 45,20,976 रुपये
मंथली पेंशन: 44,812 रुपये