home page

1 जुलाई से ज्यादा पैसे खर्चने के लिए हो जाएं तैयार, होंगे ये 5 बड़े बदलाव

महंगाई से लड़ते हुए आपने जैसे तैसे जून का महीना तो निकाल लिया, लेकिन जान लीजिए कि जुलाई का महीना आपके लिए महंगाई की एक किस्त लेकर आ रहा है। जुलाई से आपकी जेब पर असर डालने वाले कई नियम बदलने जा रहे हैं।
 | 
1 जुलाई से ज्यादा पैसे खर्चने के लिए हो जाएं तैयार, होंगे ये 5 बड़े बदलाव

HR Breaking News (नई दिल्ली) नए बदलावों से क्रेडिट (credit) और डेबिट कार्ड (Debit Card) के इस्तेमाल से लेकर क्रिप्टो में निवेश या फिर सबसे अहम कानूनी दस्तावेज पैन कार्ड से जुड़े कुछ बदलाव भी अमल में आ रहे हैं। इसके साथ ही आपको 1 जुलाई को एलपीजी सिलेंडर की महंगाई और दोपहिया की बढ़ती कीमतों का भी तोहफा मिल सकता है आइए जानते हैं जुलाई से होने वाले इन्हीं अहम बदलावों के बारे में। 


आधार-पैन लिंकिंग पर डबल फीस


आधार-पैन लिंकिंग (aadhar-pan linking) की तारीख तो 31 मार्च को ही खत्म हो चुकी है। लेकिन नई व्यवस्था के साथ सरकार ने जुर्माने के साथ पैन कार्ड (PAN Card) और आधार (Aadhaar Card) को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून 2022 तय की है। 30 जून तक 500 रुपये जुर्माना है। 1 जुलाई 2022 के बाद पैन को आधार से लिंक करेंगे तो 1000 रुपये जुर्माना देना होगा।

Aadhar linking फटाफट निपटा लें आधार कार्ड से जुड़े ये काम, वरना होगा बड़ा नुकसान


बिजनेस गिफ्ट पर TDS


यदि आप इंफ्लुएंसर हैं और विभिन्न प्रोडक्ट कंपनियां आपको गिफ्ट में गैजेक्ट्स देती हैं, या फिर आप डॉक्टर हैं जिन्हें दवा कंपनियां सैंपल देती हैं तो आप अब टीडीएस के दायरे में हैं। 1 जुलाई 2022 से बिजनेस से प्राप्त गिफ्ट पर 10 फीसदी की दर से TDS देना होगा। यहां शर्त यह है कि यदि इन्फ्लुएंसर कंपनी द्वारा दिया गया गैजेट या अन्य प्रोडक्ट वापस कर देते हैं तो उन्हें यह टैक्स नहीं देना होगा। 


डेबिट और क्रेडिट कार्ड का डेटा होगा सुरक्षित


यदि आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड (Credit or debit card) यूजर हैं और ईकॉमर्स पर खरीदारी करते हैं तो आपके डेटा सुरक्षा को लेकर एक जुलाई से बदलाव होने जा रहा है। अब पेमेंट गेटवे, मर्चेंट, पेमेंट एग्रीगेटर और अधिग्रहण करने वाले बैंक कार्ड डिटेल सेव नहीं कर पाएंगे। इससे आम उपभोक्‍ता के डेटा की सुरक्षा होगी।

Aadhar linking फटाफट निपटा लें आधार कार्ड से जुड़े ये काम, वरना होगा बड़ा नुकसान


क्रिप्टो निवेश पर TDS


क्रिप्टो करंसी (crypto currency) के क्षेत्र में भारी उठा पटक के बावजूद बड़ी संख्या में लोग इसमें निवेश कर रहे हैं। क्रिप्टो बाजार के अनुसार भारत में 9 करोड़ से अधिक क्रिप्टो निवेशक हैं। नए बदलावों के तहत 1 जुलाई 2022 के बाद से यदि आपने 1 साल में क्रिप्टोकरेंसी (crypto currency)  में 10000 रुपये से अधिक का लेन-देन किया है तो आपको एक फीसदी का टीडीएस देना होगा।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (VDA) के लिए टीडीएस के डिस्क्लोजर मानदंडों की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके दायरे में सभी एनएफटी या डिजिटल करेंसी आएंगे।

Aadhar linking फटाफट निपटा लें आधार कार्ड से जुड़े ये काम, वरना होगा बड़ा नुकसान


बिना KYC वाले डीमैट होंगे निष्क्रिय


1 जुलाई से शेयर बाजार में निवेश करने वाले कई लोगों के डीमैट खाते (Demat account) बंद हो सकते हैं। 1 जुलाई से सभी डीमैट खातों के लिए केवाईसी (KYC) अनिवार्य होगी। इसकी आखिरी तारीख 30 जून 2022 का खत्म हो रही है। बता दें कि डीमैट अकाउंट में शेयर और सिक्योरिटीज़ रखने के लिए सुविधा दी जाती है।

Aadhar linking फटाफट निपटा लें आधार कार्ड से जुड़े ये काम, वरना होगा बड़ा नुकसान


हीरो की बाइक 3000 रुपये महंगी 


आप यदि बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो 30 जून तक यह काम भी पूरा कर लें। दिग्गज कंपनी हीरो मोटोकॉर्प 1 जुलाई से दोपहिया वाहनों की कीमत बढ़ाने जा रही है। कंपनी के वाहन 3,000 रुपये तक महंगे हो जाएंगे। माना जा रहा है कि हीरो मोटोकॉर्प की तरह दूसरी कंपनियां भी अपने वाहनों की कीमतें बढ़ा सकती हैं।