home page

कर्मचारी के लिए खुशखबरी! लागू होगा 8th Pay Commission, जानिए कितनी बढ़ कर आएगी सैलरी

8th Pay Commission latest Updates: केंद्रीय कर्मचारी (central employee) 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) की सिफारिशें लागू करवाने के बाद अब 8वें वेतन आयोग (8th pay commission) लाने की मांग कर रही है। कर्मचारियों का कहना है कि उनके हिसाब से कम सैलरी मिलती है। वहीं कर्मचारी यूनियनों (employee unions) ने कहा कि वह इस को लेकर एक ज्ञापन तैयार कर रही है। जानिए पूरी जानकारी।
 | 
 कर्मचारी के लिए खुशखबरी! लागू होगा 8th Pay Commission, जानिए कितनी बढ़ कर आएगी सैलरी

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)  केंद्रीय कर्मचारियों (central employee) के लिए 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) की सिफारिशें देशभर में लागू हैं और कर्मचारियों को इसका लाभ भी मिल रहा है. हालांकि कर्मचारियों की शिकायत है कि उनके लिए जितनी सिफारिशें की गई थी, उन्हें उससे कम सैलरी मिल रही है.

कर्मचारी यूनियनों (employee unions) का कहना है कि वे इस संबंध में एक ज्ञापन तैयार कर रही हैं, जिसे जल्द ही सरकार को सौंपा जाएगा. इस ज्ञापन में सिफारिशों के अनुरूप सैलरी बढ़ाने या 8वां वेतन आयोग(8th pay commission)  लाने की मांग की जाएगी.

central employees news: कमचारियों के महंगाई भत्ते में 5% की होगी बढ़ोतरी


26 हजार रुपये तक हो सकती है न्यूनतम सैलरी 


जानकारी के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारी संगठनों का कहना है कि फिलहाल न्यूनतम सैलरी की सीमा 18 हजार रुपये रखी गई है. इसमें वेतन वृद्धि में फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को काफी प्रमुखता दी गई है.

फिलहाल यह फैक्टर 2.57 गुना है, हालांकि 7वें वेतन आयोग (7th pay commission)  में इसे 3.68 गुना तक रखने की सिफारिश की गई है. अगर ऐसा हो जाता है तो कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये तक हो जाएगा. 

central employees news: कमचारियों के महंगाई भत्ते में 5% की होगी बढ़ोतरी


सरकार ला सकती है कोई नई व्यवस्था


सूत्रों के मुताबिक अब 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) के बाद नया वेतन आयोग नहीं आएगा. इसके बजाय सरकार ऐसा सिस्टम लागू करने जा रही है, जिससे सरकारी कर्मचारियों की वेतन वृद्धि अपने आप हो जाया करेगी. यह एक 'ऑटोमैटिक पे रिविजन सिस्टम'(automatic pay revision system) हो सकता है, जिसमें 50 फीसदी से ज्यादा DA होने पर सैलरी में ऑटोमैटिक रिविजन हो जाया करेगा.

अगर ऐसा होता है तो केंद्र सरकार के 68 लाख कर्मचारियों और 52 लाख पेंशनधारकों को इसका सीधा लाभ मिलेगा. सरकार ने हालांकि अभी तक इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है. जब सरकार इस पर कोई फैसला ले लेगी तो अधिसूचना जारी कर इसे ऑफिशियल किया जाएगा. 

central employees news: कमचारियों के महंगाई भत्ते में 5% की होगी बढ़ोतरी


lower income group की ज्यादा बढ़ सकती है सैलरी


मामले से जुड़े वित्त मंत्रालय के एक अफसर के अनुसार, महंगाई को देखते हुए लोअर लेवल से मिडिल लेवल के कर्मचारियों की सैलरी बढ़नी चाहिए. ऐसे में अगर सरकार वर्ष 2023 में कोई नया सैलरी फॉर्मूला लेकर आती है तो हो सकता है कि मिडिल लेवल के कर्मचारियों को ज्यादा फायदा न मिले लेकिन लोअर इनकम ग्रुप के कर्मचारियों को बढ़िया फायदा हो सकता है. उनकी बेसिक सेलरी 3 हजार रुपये बढ़कर 21 हजार रुपये तक हो सकती है. 


सरकार को ज्ञापन सौंपेगी यूनियन


केंद्रीय कर्मचारी यूनियन (central employees union) के एक पदाधिकारी के मुताबिक वेतन बढ़ाने की मांगों को लेकर यूनियन एक नोट तैयार करके जल्द ही सरकार को सौंपने जा रही है.

central employees news: कमचारियों के महंगाई भत्ते में 5% की होगी बढ़ोतरी

अगर सरकार उनकी मांगों को मानने से इनकार कर देती है तो यूनियन को मजबूरन आंदोलन पर जाना होगा. इस आंदोलन में कर्मचारियों के साथ ही पेंशन पाने पूर्व कर्मी भी भाग लेंगे.