home page

शेयर बाजार के निवेशकों के लिए खुशखबरी,SEBI के इस कदम से होगा जबरदस्त फायदा

शेयर बाजार के निवेशकों के लिए काम की खबर है. अब शेयर बाजार में निवेश करना और भी आसान हो गया है.
 | 

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेशकों की सुविधा के लिए एक मोबाइल ऐप सारथी (Saa₹thi) लॉन्च किया. इसमें निवेशकों को कई तरह की जानकारियां मिलेंगी. आइए जानते हैं इस ऐप के बारे में. 


सेबी ने लॉन्च किया नया ऐप


सेबी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, इस ऐप से निवेशकों को प्रतिभूति बाजार (Securities Market), केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) प्रोसेस, ट्रेडिंग एंड सेटलमेंट, म्यूचुअल फंड्स, बाजार के अपडेट्स मिलते रहेंगे.

वॉट्सऐप के मॉडिफाइड वर्जन FMWhatsApp से सावधान, डाटा चोरी के साथ बैंक अकाउंट भी कर सकता है खाली

इससे उन्हें बाजार का उतार- चढ़ाव (डेवलपमेंट्स) पता चलता रहेगा. स ही इससे निवेशक शिकायत निवारण तंत्र (Investor Grievances Redressal Mechanism) जैसी चीजों की जानकारी भी मिलेगी. यानी आने वाले समय में इस ऐप से निवेशकों को मदद मिलेगी. 


युवाओं के लिए बेहद खास होगा ये ऐप


यह मोबाइल ऐप निवेशकों को सिक्योरिटी मार्केट के बारे में ज्ञान के साथ सशक्त बनाने की दृष्टि से सेबी की एक पहल है.

हाल ही में बहुत सारे निवेशक के बाजार में प्रवेश किए हैं तो ज्यादातर ट्रेडिंग मोबाइल फोन आधारित है, यह ऐप आसानी से महत्वपूर्ण और इस्तेमाल की जा सकने वाली जानकारी लोगों तक पहुंचाने में मदद करेगा. आने वाले समय में यह ऐप निवेशकों खासकर युवाओं के बीच लोकप्रिय होगा.

खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचा WhatsApp, सोशल मीडिया गाइडलाइन को चैलेंज किया


दो भाषाओं में उपलब्ध है ये ऐप


यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी दो भाषा में उपलब्ध है. और सबसे खास बात कि आप इसका इस्तेमाल अपने एंड्रॉयड या फिर iOS स्मार्टफोन पर कर सकते हैं. यानी इसे आप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर दोनों से ही डाउनलोड कर सकते हैं.

मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इस ऐप को लॉन्च किया गया. बोर्ड के अध्यक्ष अजय त्यागी ने इस ऐप को लॉन्च किया.