home page

सरकारी कर्मचारियों की लगी लॉटरी, DA में होगी 5% की बढ़ोतरी

DA Hike: भारत सरकार लगातार अपने कर्मचारियों को राहत देने की कोशिश करती है. वहीं बढ़ती महंगाई के दौर में भी सरकार की ओर से अपने कर्मचारियों की बेहतरी के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.
 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : सीपीआई मुद्रास्फीति (CPI Inflation) दर पहले ही अपने आठ साल के उच्च स्तर को पार कर चुकी है और विभिन्न प्रकार की वस्तुओं की लागत बढ़ रही है.

जिसके बाद ऐसी संभावनाएं हैं कि सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए सरकार की ओर से महंगाई भत्ता (DA) में बढ़ोतरी की जा सकती है.


सरकार कर रही है विचार 


वहीं ऐसा माना जा रहा है कि जुलाई में सरकार डीए (DA) को 5% तक बढ़ाने पर विचार कर सकती है. दावों की माने तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 39 फीसदी डीए मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों को वर्तमान में उनके मूल वेतन का 34% डीए (DA) मिलता है.

DA Hike News कर्मचारियों के डीए में होगी 5% की बढ़ोतरी, अगस्त मे मिलेगा इतना फायदा

यदि डीए में 5% का इजाफा होता है तो उन्हें उनके मूल वेतन के अतिरिक्त 39 प्रतिशत महंगाई भत्ता (DA) मिलेगा. बता दें कि सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) मिलता है, जबकि पेंशनभोगियों को महंगाई राहत मिलती है.


DA  में किया जा सकता है इजाफा 


अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) में बदलाव के आधार पर डीए में भी बदलाव किया जाता है. उच्च एआईसीपीआई के कारण सरकारी कर्मचारियों को उनके महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि की संभावना बहुत अधिक है.

DA Hike News कर्मचारियों के डीए में होगी 5% की बढ़ोतरी, अगस्त मे मिलेगा इतना फायदा

मई के लिए खुदरा मुद्रास्फीति 7.04 प्रतिशत थी, जो आरबीआई के 2 से 6 प्रतिशत के टारगेट रेंज से ज्यादा थी. वहीं अब अप्रैल एआईसीपीआई के बाद से ऐसा अनुमान है कि सरकार की ओर से जुलाई में 5% डीए में इजाफा किया जा सकता है.


DA भुगतान पर लगा दी थी रोक 


बता दें कि कोविड-19 के प्रकोप से उत्पन्न असाधारण स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 के लिए डीए (DA) और डीआर के तीन भुगतान रोक दिए थे.

DA Hike News कर्मचारियों के डीए में होगी 5% की बढ़ोतरी, अगस्त मे मिलेगा इतना फायदा

वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल अगस्त में राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा गया था कि डीए और डीआर की रोक से लगभग 34,402 करोड़ रुपये की बचत हुई.