home page

Pension Salary DA कर्मचारियों को सरकार देगी 3 बड़ी खुशखबरी, सैलरी, डीए और पैंशन राशि पर बड़ा अपडेट

7th Pay Commission Triple Bonanza कर्मचारियों के लिए अगस्त का महीना काफी खुशखबरी भरा रहने वाला है सरकार कर्मचारियों को एक नहीं बल्कि एक साथ 3 बड़ी खुशखबरी देना का प्लान बना रही है। सूत्रों के मुताबिक कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (hike in dearness allowance), बकाया एरियर का भुगतान (payment of arrears outstanding)और प्रोविडेंट फंड (Provident Fund)को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है। आइए नीचे खबर में जानते है सातवे वेतन आयोग से जुड़ा लेटेस्ट अपडेट
 
 | 
Pension Salary DA कर्मचारियों को सरकार देगी 3 बड़ी खुशखबरी, सैलरी, डीए और पैंशन राशि पर बड़ा अपडेट

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, 7th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगला महीना कई बड़ी खुशखबरी लेकर आ सकता है. इस बार कर्मचारियों की सैलरी में तीन तरफ से इजाफा होने की उम्मीद है. सरकार 3 बड़े तोहफे (7th Pay Commission) देने की तैयारी में है. पहला तोहफा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को लेकर है, क्योंकि इसमें एक बार फिर 5 से 6 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है. दूसरा तोहफा, बकाया DA एरियर को लेकर है. उम्मीद है कि इस विषय को लेकर सरकार से चल रही बातचीत पर फैसला आ सकता है. वहीं तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड (PF) से जुड़ा है जिसके तहत पीएफ खाते में ब्याज के पैसे इस महीने आ सकते हैं.

 

फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता!

दरअसल, डीए में बढ़ोतरी एआईसीपीआई के आंकड़ों पर निर्भर करती है. एआईसीपीआई (AICPI) सूचकांक में मार्च, अप्रैल, और मई 2022 में उछाल आया है जिसके बाद यह तय है कि सरकार 3 नहीं बल्कि 5 से 6 फीसदी महंगाई भत्ता (DA) बढ़ा सकती है. अगर इस पर मुहर लगती है तो कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 39 या 40 फीसदी हो जाएगा. ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 27 हजार से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है.

 


डीए एरियर पर बातचीत पर फैसला

गौरतलब है कि 18 महीने से पेंडिंग एरियर (DR) का मामला अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है, जिस पर जल्द फैसला आ सकता है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार से पूरी उम्मीद है कि जल्दी ही महंगाई भत्ता उन्हें मिल जाएगा. आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी की वजह से मई 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था.

PF के ब्याज का पैसा भी मिलेगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 7 करोड़ से ज्यादा अकाउंट होल्डर्स के खाते में ब्याज की खुशखबरी मिल सकती है. गौरतलब है कि पीएफ खाताधारकों के बैंक खाते में जल्दी ही ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो सकता है, क्योंकि अब तक मिली जानकारी के अनुसार, पीएफ की गणना हो चुकी है. बताया जा रहा है इस बार 8.1% के हिसाब से इस बार पीएफ का ब्याज खाते में आएगा.