home page

Gram Suraksha Yojana: 50 रूपए का निवेश देगा 35 लाख का रिटर्न, ये है धाकड़ इन्वेस्टमेंट प्लान

अगर आप कम से कम इन्वेस्ट करके एक अच्छा Return हासिल करना चाहते है तो ये प्लान आपके लिए है जिसमे आपको इन्वेस्ट करने है केवल 50 रूपए और मच्योरिटी पर आपको मिलेंगे 35 लाख रूपए, क्या है ये प्लान और कैसे कर सकते हैं इन्वेस्ट, आइये जानते हैं। 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : बदलते वक्त के साथ ही देश में कई तरह की Investment Schemes आ चुकी हैं जिसमें निवेशकों को तगड़ा Return मिल रहा है, लेकिन इनमें से अधिकतर स्कीम मार्केट रिस्क  पर निर्भर करती है. ऐसे में आज भी देश की एक बड़ी आबादी पोस्ट ऑफिस , बैंक एफडी, एलआईसी  जैसी सरकारी स्कीम में निवेश करना पसंद करती हैं क्योंकि यह सभी मार्केट जोखिमों से दूर होता है.भारत के ग्रामीण क्षेत्र के लिए पोस्ट ऑफिस कई स्कीम लेकर आता रहता है. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की उस स्कीम के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसमें निवेश करके आपको तगड़ा Return मिल सकता है. यह स्कीम है पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम


क्या है ग्राम सुरक्षा योजना?


यह स्कीम पोस्ट ऑफिस की रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम्स  के तहत चलाया जाता है. इस स्कीम में आप छोटा निवेश करके मोटा Return प्राप्त कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत आप हर दिन 50 रुपये का छोटा निवेश यानी हर महीने 1500 रुपये का निवेश करके मैच्योरिटी पर 35 लाख रुपये का फंड प्राप्त कर सकते हैं. इस स्कीम को खासतौर पर ग्रामीण आबादी के लिए डिजाइन किया गया है.

ग्राम सुरक्षा स्कीम के डिटेल्स यहां जानें

इस स्कीम में आप 19 साल से लेकर 55 साल की उम्र तक निवेश कर सकते हैं.
इस स्कीम में आपको कम से कम 10,000 रुपये और अधिकतम 10 लाख रुपये का सम एश्योर्ड मिल सकता है.


ग्राम सुरक्षा योजना में आप प्रीमियम अपनी मर्जी के अनुसार चुन सकते हैं. आप हर महीने, तीन महीने , 6 महीने या सालाना के आधार पर प्रीमियम जमा कर सकते हैं.
इस स्कीम पर निवेशकों को लोन की सुविधा मिलती हैं. यह फैसिलिटी आप 4 साल के बाद उठा सकते हैं.
अगर आप चाहें तो आपकी पॉलिसी लेने के 3 साल बाद इसे सरेंडर भी कर सकते हैं. अगर आप पॉलिसी लेने के 5 साल के भीतर इसे सरेंडर करते हैं तो आपको इस पर मिलने वाला बोनस नहीं मिलेगा.
मिलता है डेथ बेनिफिट
आपको बता दें कि इस पॉलिसी की मैच्योरिटी 80 साल तक अधिकतम हो जानी चाहिए. अगर किसी निवेशक की मृत्यु पॉलिसी पूरी होने से पहले हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसके परिवार या नॉमिनी को डेथ बेनिफिट का लाभ मिलता है. नॉमिनी पॉलिसी को क्लेम करके पूरी जमा राशि बोनस के साथ प्राप्त कर सकता है.