home page

Home Loan rate : इस बड़ी कंपनी ने बढ़ाईं होम लोन की ब्याज दरें, जानें डिटेल्स

LIC Housing Finance hike Interest Rate: एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (LIC Housing Finance) ने होम लोन  की ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। जानें कितनी बढी हैं दरें...
 | 
Home Loan rate : इस बड़ी कंपनी ने बढ़ाईं होम लोन की ब्याज दरें, जानें डिटेल्स

HR Breaking News, New Delhi: रिजर्व बैंक के रेपो रेट(Repo Rate) बढ़ाने के बाद बैंकों ने भी ब्याज दरों में इजाफा कर दिया था। अब हाउंसिंग फाइनेंस कंपनियों ने भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है।

ये भी पढें : जानिए कैसे कम करें आपके होम लोन की ईएमआई


हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (LIC Housing Finance) ने होम लोन  की ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने होम लोन की ब्याज दरों (LHPLR) को 0.60 प्रतिशत बढ़ाकर 7.50 प्रतिशत कर दिया है। एलआईसी एचएफएल ने सोमवार को विज्ञप्ति में कहा कि इस वृद्धि के साथ होम लोन पर ब्याज दर अब 7.50 प्रतिशत से शुरू होगी। नई ब्याज दरें 20 जून, 2022 से प्रभावी है।


कंपनी ने क्या कहा


एलएचपीएलआर, दरअसल मानक ब्याज दर है जिससे एलआईसी एचएफएल के लोन की ब्याज दर जुड़ी हुई है। एलआईसी एचएफएल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी वाई विश्वनाथ गौड़ ने कहा, ‘‘ब्याज दरों में बढ़ोतरी बाजार में मौजूदा स्थिति के अनुरूप है। यदि ऐतिहासिक रूप से तुलना की जाए तो दरें अभी भी बहुत प्रतिस्पर्धी स्तर पर हैं। इसलिए, होम लोन की मांग में निरंतरता बने रहने की उम्मीद है।’’

किसे मिलेगा फायदा


सैलरीड और प्रोफेशनल्स के लिए ₹10 लाख से ऊपर या उसके बराबर के होम लोन पर ब्याज दर 7.50% है। साथ ही, इस ब्याज दर का लाभ केवल 700 से अधिक या उसके बराबर के सिबिल स्कोर पर ले सकते हैं। इसके अलावा, सैलरीड और पेशेवर जिनके पास CIBIL 700 से अधिक या उसके बराबर है, वे ₹50 लाख तक के होम लोन पर 7.55% की ब्याज दर देंगे। ₹50 लाख से ₹2 करोड़ तक के होम लोन पर 7.755 और ₹2 करोड़ से लेकर ₹15 करोड़  से ऊपर के हाउसिंग लोन पर 7.90% की ब्याज दर का भुगतान करना होगा।  

और देखिए : होम लोन को जल्‍द से जल्‍द ऐसे करें पूरा? जानें, आसान टिप्‍स


600-699 के बीच CIBIL स्कोर पर, ब्याज दर ₹50 लाख तक 7.80%, ₹50 लाख से अधिक ₹2 करोड़ पर 8%, और ₹2 करोड़ से ऊपर और ₹15 करोड़ तक 8.15% होगी। 600 से कम क्रेडिट स्कोर पर ₹50 लाख तक के होम लोन पर 8.25% ब्याज दर, ₹50 लाख से ₹2 करोड़ तक के 8.45%, और ₹2 करोड़ से ₹15 करोड़ से अधिक पर 8.65% की दर से ब्याज मिलेगा।