home page

business news : होम लोन को जल्‍द से जल्‍द ऐसे करें पूरा? जानें, आसान टिप्‍स

business news : अगर आप होम लोन की किस्तों से परेशान हो चुके हैं और एक साथ ही पे ऑफ करना चाह रहे हैं तो हम आपको एक आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपना कर आप आसानी के साथ अपने भारी भारकम होम लोन को आसानी के साथ पे ऑफ कर सकते हैं। जानि आसान टिप्स।
 | 
business news : होम लोन को जल्‍द से जल्‍द ऐसे करें  पूरा? जानें, आसान टिप्‍स

HR Breaking News : नई दिल्ली : Home Loan Pay Off Fast: अगर आप समय समय पर एकमुश्‍त राशि भी जमा करते हैं और लोन की ईएमआई भी बढ़ाते हैं तो आपका होम लोन जल्‍द पे ऑफ हो जाएगा।
अगर आपने भी होम लोन (Home Loan) ले रखा है और इसकी जल्‍द से जल्‍द EMI भरने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए यह खबर काम की हो सकती है। यहां कुछ ऐसे सुझाव दिए जाएंगे, जिससे आप अपने होम लोन की ईएमआई (Home Loan EMI) तुरंत भर सकेंगे। इसके साथ ही आपको कुछ लाभ भी मिलेगा, लेकिन उससे पहले यह जानना जरूरी है कि क्‍यों होम लोन को जल्‍द पे ऑफ (Pay Off Home Loan) कर देनी चाहिए।


ये  खबर भी पढ़ें : अपने घर की छप पर शुरू करें ये 4 बिजनेस, होगी छप्परफाड़ कमाई


50 लाख के घर के लिए देना होगा 1 करोड़ रुपए


अगर आप होम लोन लेते हैं और जब इसकी ईएमआई भरना शुरू करते हैं तो आपको हर महीने ब्‍याज दर के साथ इसे चुकाना होता है। जितना अधिक होम लोन की ईएमआई होती है, उतना अधिक आपको रकम देनी पड़ती है। इस कारण सलाह दी जाती है कि होम लोन को जल्‍द से जल्‍द पे ऑफ कर दें।

उदाहरण से समझें तो अगर आप 50 लाख रुपए का लोन लिया है तो इसपर 7 प्रतिशत का ब्‍याज देना होगा और 20 साल का टेन्‍योर मान लें तो आपको 43 लाख का ब्‍याज देना पड़ता है। इसमें हर महीने की ईएमआई 38 हजार रुपए से अधिक होती है। यानी कुल रकम आपको 93 लाख से अधिक चुकानी होती है। लेकिन अगर इसे आप जल्‍द पे ऑफ कर दें तो ब्‍याज की रकम और कम हो जाएगी।

ये  खबर भी पढ़ें : हर माह 10 लाख रुपए का मुनाफा देने वाला ये बिजनेस कर देगा मालामाल, आज ही शुरू करें

कैसे जल्‍द खत्‍म करें होम लोन (Home Loan Pay Off)


होम लोन खत्‍म करने के दो तरीके होते हैं, एक तो आप होम लोन की ईएमआई बढ़ा सकते हैं। वहीं दूसरा तरीका आप थोड़ा-थोड़ा करके पॉर्ट पेमेंट करें तो आपका होम लोन जल्‍द से जल्‍द खत्‍म हो सकता है।

ये  खबर भी पढ़ें : सिर्फ 53 हजार रुपये लगाकर करें यह बिजनेस, नोट गिनते-गिनते थक जाओगे!


ईएमआई बढ़ोतरी


ईएमआई को बढ़ाने के बाद आपको दो लाभ मिलेंगे, एक में 80सी के तहत टैक्‍स में छूट मिलेगी। वहीं दूसरी ओर आपको सेक्‍शन 24बी के तहत ब्‍याज में छूट मिलेगा। इसके अलावा ईएमआई बढ़ाने से लोन का टेन्‍योर भी काफी हद तक कम हो जाता है। आप अपने बजट के अनुसार हर साल बजट में से 10 प्रतिशत ईएमआई बढ़ा सकते हैं। इससे आपके काफी पैसे बचेंगे।

ये  खबर भी पढ़ें : सिर्फ थोड़ी सी पूंजी लगाकर करें यह बिजनेस, होगी लाखों की कमाई

पार्ट पेमेंट


आप पार्ट पेमेंट करके भी होम लोन को कम कर सकते हैं और इसे जल्‍द से जल्‍द पे ऑफ कर सकते हैं। इससे आपके लोन पर ब्‍याज भी कम लागू होगा। साथ ही पार्ट पेमेंट करने से टेन्‍योर भी कम हो जाएगा।


दोनों तरीके एक साथ


अगर आप दोनों तरीको को एक साथ आजमाते हैं तो आपको इसका बड़ा फायदा मिलेगा। यानी कि अगर आप समय समय पर एकमुश्‍त राशि भी जमा करते हैं और लोन की ईएमआई भी बढ़ाते हैं तो आपका होम लोन जल्‍द पे ऑफ हो जाएगा।