home page

ITR E-Verification: जल्द करवाएं ITR ई-वेरिफिकेशन, अब मिलेगा बेहद कम समय, सरकार ने बदले नियम

Income Tax Return Rule Change/ITR E-Verification:  ITR दाखिल करने के बाद सबसे जरूरी काम उसका ई-वेरिफिकेशन (ITR E-Verification) का होता है। इसका बिना रिटर्न भरने को अधूरा माना जाता है और यह कैंसिल भी हो सकता है। जानें पूरी जानकारी..
 | 
जल्द करवाएं ITR ई-वेरिफिकेशन

HR Breaking News, New Delhi:  इनकम टैक्स रिटर्न यानि आईटीआर भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी। इसमें आयकर विभाग ने किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है।  यदि आप टैक्सपेयर हैं और आपने अपना इनकम टैक्‍स रिटर्न (Income tax return)  दाखिल कर दिया है तो आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है। दरअसल ITR दाखिल करने के बाद सबसे जरूरी काम उसका  ई-वेरिफिकेशन (ITR E-Verification) का होता है। इसका बिना रिटर्न भरने को अधूरा माना जाता है और यह कैंसिल भी हो सकता है।  

इसे भी देखें : शेयर Market में कर रहे हैं इतना इनवेस्ट तो रिटर्न फाइल करना जरूरी, समझिये क्‍या है नियम


यही वजह है कि रिटर्न भरने से ज्यादा जरूरी उसका वेरिफिकेशन माना जाता है। ऑनलाइन मोड से आईटीआर दाखिल करने के बाद उसका ई-वेरिफिकेशन (ITR E-Verification) करना बेहद जरूरी होता है। अगर आपने रिटर्न भर दिया है तो ई-वेरिफिकेशन (ITR verification) करना बिल्कुल ना भूलें। खासकर नए टैक्सपेयर्स वेरिफिकेशन में बिल्कुल भी देरी नहीं करनी चाहिए। 

ITR का ई-वेरिफिकेशन के लिए मिलेंगे सिर्फ इतने दिन


आयकर विभाग ने इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के बाद ई-वेरिफिकेशन या आईटीआर-वी(ITR-V)  की हार्ड कॉपी जमा करने की समय सीमा को मौजूदा 120 दिनों से घटाकर 30 दिन कर दिया है, जो कि 1 अगस्त यानी कि आज से लागू कर दिया गया है। विभाग ने 29 जुलाई को एक अधिसूचना जारी कर समयसीमा में बदलाव की घोषणा की थी। 

1 अगस्त या इसके बाद अपना आयकर रिटर्न फाइल करने वाले टैक्स पेयर्स पर यह नियम लागू किए गए हैं। सीबीडीटी(CBDT) के नए नोटिफिकेशन के अनुसार अब इलेक्ट्रॉनिक रूप से रिटर्न प्रस्तुत करने की तारीख वही मानी जाएगी जब फॉर्म आईटीआर-वी इलेक्ट्रॉनिक रूप से डाटा ट्रांसमिट करने की तारीख के 30 दिनों के भीतर जमा किया जाएगा। जो लोग ITR-V को हार्ड कॉपी में भेजना चाहते हैं, वे इसे केंद्रीकृत प्रसंस्करण केंद्र, आयकर विभाग, बेंगलुरु-560500, कर्नाटक पर केवल स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज सकते हैं। 

और देखें : आपने नहीं भरी है ITR तो जान लें वो 10 आय, जिन पर नहीं लगता Tax

इन तरीकों से करें ई-वेरिफिकेशन

  • Aadhaar OTP से करें ITR वेरिफाई
  • बैंक अकाउंट से करें वेरिफाई
  • नेटबैंकिंग के ITR वेरिफिकेशन
  • बैंक ATM से वेरिफिकेशन
  • डीमैट अकाउंट से भी कर सकते हैं वेरिफाई