home page

Indian Railways: इस दिन चलेगी वंदे भारत ट्रेन, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Indian Railways: अगर आप भी रेल यात्री है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. अब भारतीय रेलवे वंदे भारत ट्रेन (Indian Railways Vande Bharat Train) के नए संस्करण को उतारने की तैयारी कर रही है. वंदे भारत का परीक्षण 15 अगस्त से पहले शुरू कर दिया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं. आएये जानते है इसके बारे में सबकुछ.....
 | 
Indian Railways: इस दिन चलेगी वंदे भारत ट्रेन, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

 HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क): देश में इस तरह की यह तीसरी रेल होगी और इसे 12 अगस्त को चेन्नई में इंटिग्रल कोच फैक्ट्री (Integral Coach Factory) से परीक्षण के लिए रवाना किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन के नवंबर से दक्षिण भारत (South India) में एक विशेष मार्ग पर चलने की संभावना है.


PM Narendra Modi दिखाएंगे हरी झंडी 


रेलवे के सूत्रों के अनुसार, सेमी हाई स्पीड (160-200 किलोमीटर प्रति घंटा) वंदे भारत (Vande Bharat) का परीक्षण 15 अगस्त से पहले शुरू कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि PM Narendra Modi चेन्नई से ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं. हालांकि, सरकार की तरफ से अभी इसकी अभी पुष्टि होनी बाकी है.

Indian Railways: अब ऑनलाइन ही रद्द करवाएं ट्रेन टिकट, रेलवे ने शुरू की नई सुविधा

वंदे भारत (Vande Bharat) के नए संस्करण का परीक्षण राजस्थान के कोटा से मध्य प्रदेश के नागदा खंड तक किया जाएगा. ट्रेन की परिक्षण गति 100 से 180 किमी प्रति घंटा होगी. दो से तीन परीक्षणों में सफलता के बाद नयी वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) को वाणिज्यिक संचालन के लिए मंजूरी दी जा सकती है.


Railway ने दी जानकारी 


Railway ने दावा किया है कि PM Narendra Modi की घोषणा के अनुरूप 15 अगस्त, 2023 तक वंदे भारत की 75 ट्रेनें पटरियों पर दौड़ना शुरू कर देंगी. आईसीएफ की हर महीने छह से सात वंदे भारत रैक (ट्रेन) की उत्पादन क्षमता है और इस संख्या को बढ़ाकर 10 करने का प्रयास किया जा रहा है.

Indian Railways: अब ऑनलाइन ही रद्द करवाएं ट्रेन टिकट, रेलवे ने शुरू की नई सुविधा


इसके अलावा वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) का निर्माण कपूरथला में रेल कोच फैक्ट्री और रायबरेली में मॉडर्न कोच फैक्ट्री में भी किया जाएगा. सूत्रों ने बताया कि नयी वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train)  में यात्रियों के लिए सुरक्षा और आरामदायक सुविधाओं समेत कई पहलुओं पर ध्यान दिया गया है. वर्तमान में वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) का संचालन दिल्ली से कटरा और दिल्ली से वाराणसी के बीच किया जा रहा है.