home page

भारतीय Railway दे रहा महीने में लाखों कमाने का मौका, बेरोजगारों की हो जाएगी मौज

Railways launched new scheme : आप बेरोजगार हैं और काई अपना काम करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। भारतीय रेलवे की ओर से बेहतरीन स्कीम लॉन्च की गई है। इसके जरिये आप आसानी से महीने में लाखों कमा सकते हैं। रेलवे की इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति आसानी से ये काम कर सकता है। 

 | 
Railways launched new scheme : रेलवे दे रहा आपको हर महीने लाखों कमाने का ऑपशन

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  अगर आप बेरोजगार है और काम की तलाश कर रहे है तो ये खबर आपका दिन बना देगी। इस खबर में हम आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया (business idea) लेकर आए हैं। इस बिजनेस आइडिया से आपकी बंपर कमाई होगी। इसमें खास बात ये कि इस Business के लिए सरकार खुद आपको मौका दे रही है। इसके लिए आपको इंडियन रेलवे की सर्विस IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) के लिए काम करना पड़ेगा और ये काम भी बेहद आसान है।

ये भी जानिये : घर बैठे शुरू करें पेट्रोल-डीजल का बिजनेस, सरकार देगी 10 लाख का लोन


ये है बेरोजागरों के लिए रेलवे की स्कीम


रेलवे की सर्विस आईआरसीटीसी  (IRCTC) पर आप एक टिकट एजेंट (ticket agent) बन कर तगड़ी आमदनी कर सकते हैं।  आपको इसके लिए ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए टिकट बुक (booking railway tickets) करनी पड़ेगी। परंतु इसके लिए कुछ नियम (rules) और शर्तें (terms) माननी होगी। ऑथराइज्ड टिकट एजेंट (Authorized Ticket Agent) बनने के लिए आपको खुद को IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट (Website) पर जाकर पोस्ट के लिए अप्लाई करना पड़ेगा। 


पहले इसके लिए देनी होगी फीस


रेलवे का टिकट एजेंट (railway ticket agent) बनने के लिए आपको एक साल के लिए 3999 रुयए की फीस देनी पड़ेगी। अगर 2 सालों के लिए टिकट एजेंट का काम करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 6999 रुपए देने पड़ेंगे। वहीं एक महीने में 100 टिकट बुक करने पर 10 रुपये प्रति टिकट (10 rupees per ticket) के हिसाब से और 300 टिकट बुक करते हैं तो 8 रुपए प्रति टिकट फीस चुकानी पड़ेगी। साथ ही 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 5 रुपए (Rs 5 per ticket) का चार्ज (charge) लगेगा।

ये भी पढ़ें : एक एकड़ में करें ये खेती, महीने में कमाएं पूरी 6 लाख, जानिए कैसे होता है ये बिजनेस


अब जानिये कितनी होगी कमाई (earning)


भारतीय रेलवे के नॉन एसी कोच की बुकिंग (non ac coach booking) के लिए प्रत्येक टिकट पर 20 रुपए और एसी कोच की बुकिंग (AC coach booking) के लिए प्रति टिकट 40 रुपए कमाई होगी, यही नहीं आप ट्रेन के अलावा Domestic और इंटरनेशनल प्लेन टिकट (international plane ticket) भी बुक कर सकते हैं।

हम आपको बतादें इसकी टिकट की कीमत का 1 फिसदी हिस्सा भी आपको मिलेगा। टिकट बुक करने की कोई लिमिट (limit) नहीं रखी है। आप महीने में Passengers के लिए बिना लिमिट के टिकट बुक कर पाएंगे और अच्छी खासी आमदनी भी होगी।