home page

Insurance Cover: गाड़ी, घर समेत बहुत कुछ सुरक्षित करेगी ये बीमा पॉलिस

भारत में बीमा कंपनियां जीवन और गैर-जीवन बीमा  दोनों सहित कई प्रकार की बीमा पॉलिसियों की पेशकश करती हैं। लेकिन आज हम आपको अपनी खबर में एक ऐसी बीमा पॉलिस के बारे में बताने जा रहे है जिसमें गाड़ी, घर समेत सब कुछ सुरक्षित रहेगा।  बीमा पॉलिस की पूरी जानकारी के लिए खबर को पूरा पढ़े। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- भारत में बीमा कंपनियां जीवन और गैर-जीवन बीमा (life and non-life insurance) दोनों सहित कई प्रकार की बीमा पॉलिसियों की पेशकश करती हैं। हालांकि, अधिकांश बीमा प्रोडक्ट केवल एक ही प्रकार की सुरक्षा प्रदान करते हैं,

उदाहरण के लिए गृहस्वामी की बीमा पॉलिसी आपके घर और उसके अंदर की संपत्ति को आग, चोरी और क्षति से बचाती है और आपकी ऑटो बीमा पॉलिसी कार दुर्घटना की स्थिति में आपकी सुरक्षा करती है। लेकिन सब कवर एक में नहीं मिलते, जिसकी अब हम आपको जानकारी देने वाले हैं।

Umbrella बीमा वास्तव में एक अत्याधुनिक प्रोडक्ट है जो बीमा उद्योग द्वारा प्रदान किया जाता है। यह न केवल आपकी सुरक्षा को बढ़ाता है बल्कि आपकी मानसिक शांति भी सुनिश्चित करता है। आइए Umbrella इंश्योरेंस के समझते हैं।

Umbrella बीमा क्या है?


यह इंश्योरेंस पॉलिसीधारकों को बड़े मुकदमों और दावों से बचाने के लिए डिजाइन किया गया है और इसे अक्सर अतिरिक्त देयता बीमा के रूप में जाना जाता है। यह आपको अपनी संपत्ति और अपने भविष्य की रक्षा करने में साथ रहता है। यह वाहन बीमा, गृह बीमा व अन्य मामलों में अतिरिक्त देयता कवरेज प्रदान करता है। जब आपकी अन्य बीमा योजनाओं की सीमा समाप्त हो जाती है तो Umbrella बीमा आपको अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।


Umbrella बीमा क्या कवर करता है?

1. आपकी संपत्ति या संपत्ति को कोई नुकसान
2. विशिष्ट अदालती मामले और मुकदमे
3. शारीरिक नुकसान के लिए जिम्मेदारी


4. अपने कुत्ते द्वारा घायल या आहत
5. आपकी संपत्ति के अंतर्गत बच्चों की लगीं चोटों को कवर
6. यह बीमा मकान मालिक को किसी भी देनदारी से बचाता है


यह बीमा कैसे पाएं?


1. पॉलिसीधारक को लिखित में घटनाओं की संख्या के बारे में बीमा कंपनी को सूचित करना होगा।
2. घटना का समय और तारीख, नुकसान के प्रकार और अन्य बारीकियों का उल्लेख किया जाना चाहिए।
3. सभी रिकॉर्ड प्रतिनिधि को सौंपे जाने चाहिए ताकि वे स्थिति का आकलन कर सकें।


4. मुआवजे का भुगतान नीति की भाषा में उल्लिखित मुआवजे के भुगतान के दिशानिर्देशों के अनुसार किया जाएगा।
5. मूल्यांकन संतोषजनक पाए जाने पर दावे का निपटारा किया जाएगा।