home page

LIC की स्‍कीम में 70 रुपए लगाएं और 10 लाख का मुनाफा कमाएं

रोजाना मात्र 70 रुपए बचाकर आप  LIC की इस स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं और 10 लाख रुपए से ज्‍यादा का मुनाफा प्राप्‍त कर सकते हैं, जानिए LIC की चीफ एडवाइजर दीप्ति भार्गव (Advisor Deepti Bhargava) से इस बारे में. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
LIC की स्‍कीम में 70 रुपए लगाएं और 10 लाख का मुनाफा कमाएं 

HR Breaking News (ब्यूरो) :  देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance corporation- LIC) पर तमाम लोगों का भरोसा है. इसमें लोग अपने निवेश को सुरक्षित समझते हैं, साथ ही इसमें रिटर्न भी अच्‍छा मिल जाता है.

अगर आप भी LIC की किसी योजना में इन्‍वेस्‍ट करने की प्‍लानिंग कर रहे हैं, तो एलआईसी की जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh) पॉलिसी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

LIC की इस पॉलिसी से दूर होगी आर्थिक तंगी, एक साथ मिलेंगे 19 लाख

रोजाना मात्र 70 रुपए बचाकर आप इसमें निवेश कर सकते हैं और इस स्‍कीम पर 10 लाख रुपए से ज्‍यादा का मुनाफा प्राप्‍त कर सकते हैं. जानिए इस योजना के बारे में.


 नॉन-लिंक्ड प्‍लान है जीवन लाभ


इस मामले में  LIC की चीफ एडवाइजर दीप्ति भार्गव बताती हैं कि जीवन लाभ प्‍लान (936) एक नॉन-लिंक्ड प्‍लान है यानि ये शेयर बाजार पर निर्भर नहीं होता है. ये प्‍लान 16, 21 और 25 साल के लिए लिया जा सकता है. इसमें आपको निवेश के लिए मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक प्रीमियम भुगतान का ऑप्‍शन मिलता है, आप अपनी स्‍वेच्‍छा से इसे चुन सकते हैं.

LIC की इस पॉलिसी से दूर होगी आर्थिक तंगी, एक साथ मिलेंगे 19 लाख


नाबालिग भी कर सकता है निवेश


इस पॉलिसी में कोई नाबालिग भी निवेश कर सकता है क्‍योंकि निवेश की सबसे कम उम्र मात्र 8 साल रखी गई है. वहीं निवेश की अधिकतम उम्र 59 साल है.

दीप्ति भार्गव की मानें तो अगर ये प्‍लान कोई 21 साल के लिए लेना चाहता है, तो उसकी उम्र 59 साल से कम होना चाहिए, वहीं 25 साल तक की पॉलिसी 50 साल तक की उम्र में ली जा सकती है क्‍योंकि इसकी मैच्‍योरिटी की अधिकतम सीमा 75 साल रखी गई है. वही सम अश्‍योर्ड 2 लाख रुपए तक है, अधिकतम की कोई सीमा नहीं है.

LIC की इस पॉलिसी से दूर होगी आर्थिक तंगी, एक साथ मिलेंगे 19 लाख


10 लाख से ज्‍यादा का रिटर्न


इसमें पॉलिसी की अवधि आपने बेशक 25 सालों के हिसाब से ली हो, लेकिन आपको प्रीमियम सिर्फ 16 साल तक ही अदा करना है. अगर आप रोजाना 70 रुपए के हिसाब से इस पॉलिसी में निवेश करते हैं, तो आप 16 साल में 4,12000 का निवेश करेंगे और 25 साल बाद मैच्‍योरिटी पर आपको 14,41000 का रिटर्न मिलेगा, जो 10 लाख रुपए से भी ज्‍यादा है.

अगर आप इस पॉलिसी में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको पैन, आधार, आयकर रिटर्न से जुड़ी जानकारी के अलावा एज प्रूफ, सही तरीके से भरा हुआ फॉर्म और जरूरत पड़ने पर मेडिकल जांच की जरूरत पड़ सकती है.