home page

Invest Scheme देश की 10 सबसे बेहतरीन निवेश स्कीम, जिनमें मिलता तगड़ा रिटर्न

Best Saving Plans यदि आप बिना निवेश करके पैसों कमाने के शौकिन है तो यह खबर आपके लिए जरूरी साबित हो सकती है। आज हम आपको देश की उन 10 बेहतरीन निवेश स्कीमों के बारे में बताने जा रहे है जिनमें बिना जोखिम के तगड़ा रिटर्न पा सकते है। आइए नीचे खबर में जानते है विस्तार से स्कीमों के बारे में 
 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, अपने भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित करने हेतु निवेश का निर्णय लेने से पहले विभिन्न निवेश साधनों को अच्छी तरह से समझना और उनका विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, सभी निवेश विकल्पों के बारे में गहराई से जानकारी रखना थोड़ा कठिन हो जाता है। वित्तीय संस्थान कई स्कीम के बारे में हमें जानकारी दे देते हैं।

इसलिए, निवेश वहीं करें जहां जोखिम न हो और पैसे बढ़ें। यदि आप बिना जोखिम वाले निवेश विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपके लिए ये प्लान लाएं। ये शून्य जोखिम के साथ अच्छे रिटर्न की पेशकश करेंगे।

1. राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS):
राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली एक सेवानिवृत्ति लाभ योजना है जो ग्राहकों को सेवानिवृत्ति के बाद नियमित आय की सुविधा प्रदान करती है। एनपीएस में निवेश की जा सकने वाली राशि की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

2. राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC):
राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक और निश्चित आय पैदा करने वाली बचत योजना है। न्यूनतम निवेश राशि 100 रुपये है और अधिकतम निवेश सीमा नहीं है।

3. लोक भविष्य निधि (PPF):
योजना की शुरुआत के बाद से पीपीएफ निवेशकों के लिए कुछ खास स्कीम में उभरी है। निवेशक लंबी अवधि में नियमित रूप से पीपीएफ खाते में योगदान करके अपना रिटायरमेंट कॉर्पस बनाते हैं। पीपीएफ ने आकर्षक ब्याज दरों और कर लाभों के कारण विशेष रूप से छोटे बचतकर्ताओं के बीच अत्यधिक लोकप्रियता हासिल की है।

4. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY):
2015 में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना एक सरकार समर्थित कल्याणकारी योजना है जिसे ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान के एक भाग के रूप में विकसित किया गया है, जिसे विशेष रूप से बालिकाओं की वित्तीय जरूरतों के लिए डिजाइन किया गया है।

5. अटल पेंशन योजना (APY):
अटल पेंशन योजना (APY) भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए दी जाने वाली एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। यह आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए देश की सबसे अच्छी निवेश योजनाओं में से एक है।

6. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGBs):
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किए गए गोल्ड बॉन्ड हैं। नवंबर 2015 में, भारत सरकार ने निवेशकों को भौतिक सोना रखने के विकल्प के साथ प्रदान करने के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) योजना शुरू की।

7. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY):
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना वरिष्ठ नागरिकों को मासिक पेंशन प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। इससे उनके निवेश को गिरती ब्याज दरों से बचाया जा सकता है। 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति इस योजना को ले सकते हैं।

8. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS):
यदि आप सेवानिवृत्ति के बाद सरकार समर्थित बचत योजना की तलाश कर रहे हैं, तो आपको वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) पर विचार करना चाहिए, जो इस श्रेणी की सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है।

9. प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY):
प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) भारत सरकार द्वारा उन व्यक्तियों के लिए वित्तीय सेवाएं और उत्पाद प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी जिनके पास कोई बैंकिंग संबंध नहीं है। चूंकि यह योजना मुख्य रूप से निम्न-आय वर्ग को लक्षित करती है, यह एक शून्य-शेष बचत खाता प्रदान करती है।

10. सरकारी सिक्योरिटीज:
सबसे पहले तो यह बता दें कि सरकारी सिक्योरिटीज एक निवेश योजना नहीं हैं, लेकिन व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सरकारी सिक्योरिटीज में निवेश करना चुन सकते हैं। ये सरकारी सिक्योरिटीज, जैसे बांड और ट्रेजरी बिल के तहत आती हैं