home page

Karmchari triple bonus gift कर्मचारियों की ट्रिपल बोनस की सौगात! जुलाई में मिलेगा इतना पैसा

Employees' triple bonus gift कर्मचारियों को सरकार की ओर से जुलाई माह में ट्रिपल बोनस (triple bonus ) की सौगात दी गई है। जिसे बाद न केवल कर्मचारियों के डीए (DA Hike Update) पर असर होगा वहीं कर्मचारियों की सैलरी (Karmchariyo ki salary) में बंपर बढ़ोतरी होना भी तय है। इसके साथ ही एक्सपर्ट का मानना है कि कर्मचारियों के पीएफ के ब्याज (PF interest of employees)  पर भी इसका असर देखने को मिलेगा। आइए नीचे खबर में जानते है पूरी जानकारी
 
 | 
Karmchari triple bonus gift  कर्मचारियों की ट्रिपल बोनस की सौगात! जुलाई में मिलेगा इतना पैसा

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल़्ली, 7th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, कर्मचारियों को 3 बड़े तोहफे (7th Pay Commission) मिलने वाले हैं. इसमें पहला तोहफा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को लेकर है, क्योंकि इसमें एक बार फिर 5 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. दूसरा तोहफा, DA एरियर पर सरकार से चल रही बातचीत पर फैसला आ सकता है. वहीं तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड (PF) से जुड़ा है जिसके तहत पीएफ खाते में ब्याज के पैसे इस महीने के अंत तक आ सकते हैं.


फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता!
दरअसल, डीए में बढ़ोतरी एआईसीपीआई के आंकड़ों पर निर्भर करती है. एआईसीपीआई (AICPI) सूचकांक में मार्च 2022 में उछाल आया था जिसके बाद यह तय है कि सरकार 3 नहीं बल्कि 5 फीसदी महंगाई भत्ता (DA) बढ़ा सकती है. अगर इस पर मुहर लगती है तो कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा. ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 27 हजार से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है.


डीए एरियर पर बातचीत पर फैसला
गौरतलब है कि 18 महीने से पेंडिंग एरियर (DR) का मामला अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है, जिस पर जल्द फैसला आ सकता है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार से पूरी उम्मीद है कि जल्दी ही महंगाई भत्ता उन्हें मिल जाएगा. आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी की वजह से मई 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था.

 

PF के ब्याज का पैसा भी मिलेगा
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 7 करोड़ से ज्यादा अकाउंट होल्डर्स के खाते में ब्याज की खुशखबरी मिल सकती है. गौरतलब है कि पीएफ खाताधारकों के बैंक खाते में जल्दी ही ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो सकता है, क्योंकि अब तक मिली जानकारी के अनुसार, पीएफ की गणना हो चुकी है. बताया जा रहा है इस बार 8.1% के हिसाब से इस बार पीएफ का ब्याज खाते में आएगा.