home page

Latest Gold Rate: सोने की कीमतों में आई तगड़ी गिरावट! फटाफट चेक कर लें अपने शहर के रेट

अगर आप सोने के गहने खरीदने की योजना बना रहे हैं। तो ये खबर आपके लिए खास है। आपको बता दें की सोने की कीमतों में उच्चतम स्तर से गिरावट आई है। अब सोना खरीदने का आपके पास सुनहरा मौका है। आइए नीचे खबर में जानते हैं सोने के ताजा भाव

 | 
Latest Gold Rate: सोने की कीमतों में आई तगड़ी गिरावट! फटाफट चेक कर लें अपने शहर के रेट

HR Breaking News (नई दिल्ली) : रुपये के मुकाबले डॉलर के लगातार मजबूत होने से सोने-चांदी के दाम में गिरावट जारी है. आज हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोना गिरावट के साथ कारोबार शुरू किया. सोने की कीमतों में गिरावट के चलते इसका भाव 6 महीने के निचले स्‍तर पर चल रहा है. दरअसल, सरकार की ओर से सोने पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी में कटौती करने के फैसले के बाद से ही सोने की कीमत में कमी दिख रही है।

ये भी जानिये : खुशखबरी! इन कर्मचारियों के लिए लागू होने जा रही है पुरानी पेंशन योजना

सोने-चांदी की क्या है कीमत?

आज सुबह एमसीएक्स (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाला सोना 0.22 फीसदी नीचे आकर 49,272.00 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेडिंग शुरू किया जबकि चांदी की कीमतों में शुरूआती कारोबार में हल्की तेजी देखने को मिल रही है. चांदी आज सुबह के सत्र में 0.20 फीसदी तेजी के साथ 56,832.00 रुपये प्रतिकिलोग्राम पर ट्रेडिंग करती दिखी।

ग्लोबल मार्केट का क्या है हाल?

ये भी जानिये : Bank Niyam क्या बैंक का लोन न चुकाने पर गारंटर को भरना पड़ता है पैसा, जानिए नियम

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार की बात करें तो वहां भी आज सोमवार को सोने की कीमतों में गिरावट दिख रही है. ग्लोबल मार्केट में आज सोने का भाव 0.30 फीसदी फिसल कर लगभग 1669.00 डॉलर प्रति औंस के आस-पास चल रहा है, जबकि चांदी का हाजिर भाव अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में तेजी के साथ 19.40 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है।

पिछले हफ्ते क्या थे भाव?


अब नजर डालते हैं पिछले हफ्ते शुक्रवार को सोने-चांदी की कीमत पर. घरेलू वायदा बाजार में शुक्रवार को गोल्‍ड-सिल्‍वर का रेट गिरकर छह महीने के सबसे निचले स्‍तर पर आया गया. शुक्रवार दोपहर के समय मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्‍ड फ्यूचर 301 रुपये की गिरावट के साथ 49011 रुपये 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा था, जबकि दिसंबर डिलीवरी वाली सिल्‍वर 867 रुपये प्रति किलो गिरकर 55550 रुपये पर आ गई थी।

ऐसे जानिए सोने का रेट

ये भी जानिये : ये 20 रुपये का नोट आपकी भर देगा तिजौरी, जानिए कैसे

गौरतलब है कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।