home page

Old Notes: ये 20 रुपये का नोट आपकी भर देगा तिजौरी, जानिए कैसे

अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं अगर आपके पास ये 2 से लेकर 20 रुपये के पुराने नोट हैं तो आप घर बैठे अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। इन पुराने नोटों की बाजार में डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं इन नोटों को बेचने के तरीके के बोर में...

 | 
Old Notes: ये 20 रुपये का नोट आपकी भर देगा तिजौरी, जानिए कैसे

HR Breaking News (ब्यूरो) : ऑनलाइन प्लेटफार्म में इन दिनों पुराने सिक्कों और नोटों की खरीदी बिक्री काफी तेजी से चल रही है। लोग इसका लाभ उठाकर घर बैठे लाखों रूपए कमा भी रहे है। लेकिन कुछ लोगों को इसकी जानकारी ना होने के चलते अपने पास रख पुराने सिक्कों की सही कीमत पाने में असमर्थ है। क्योकि यह बात तो हर की जानता है कि पुराने सिक्कों की डिमांड इन दिनों बाजार में ना के बराबर है। 

ये भी जानिए : यूजर्स के लिए खुशखबरी! BSNL दे रहा सस्ते रिचार्ज प्लान में डेली 2GB डाटा


इसके ना तो कोई चीज अब दुकान से खरीदी जा सकती है। ना ही इन पैसों को कोई लेना पसंद कर रहा है जिसके चलते ये सिक्के हमारी तिजौरी के अंदर पड़े हुए है। लेकिन अब आप इन पुराने सिक्कों या नोटों को ऑनलाइन माध्यम से बेचकर काफी पैसा कमा सकते हैं। यदि आपके पास में भी कोई पुराना दुर्लभ सिक्का अथवा नोट है तो आप भी उसको बेचकर घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं।


नोट पर होने चाहिए ये खास नंबर

ये भी जानिए : सोने-चांदी की कीमतों में आई भंयकर गिरावट! चेक करें आज के ताजा रेट

सबसे पहले हम आपको 5 रुपये के नोट के बारे में बता रहें हैं। यदि पके पास कोई पुराना 5 का नोट है जिस पर ट्रैक्टर चलाते हुए किसान की तस्वीर बनी हुई है। तो यह नोट आपकी किस्मत चमका सकता है। इसके अलावा यदि आपके पास रखे नोट में 786 अंक सीरियल नंबर छपा हुआ है। तो इस तरह के दुर्लभ नोट को बेचकर आप 5 से 8 लाख रुपये कमा सकते है। 


इसके अलावा 20 रुपये के गुलाबी नोट की भी काफी डिमांड है। इसको आप 5 लाख रुपये में बेच सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास में ब्रिटिश काल के नोट है तो आप उनको काफी ऊँची कीमत पर बेच सकते हैं। आपको बता दें कि यदि आपके पास में उस समय के नोट हैं तो आप उन नोटों को 50 लाख रुपये प्रति नोट के भाव में भी बेच सकते हैं।

जानिए पुराने नोट बेचने का तरीका

ये भी जानिए : 13 दिन बाद चलेगी भारत वंदे एक्सप्रेस, जानिए क्या होंगे रूट


सबसे पहले आप नोट बेचने वाले Ebay, Quickr या फिर Coinbazar के पोर्टल पर जाएं।
वहां पर खुद को सेलर के रूप में रजिस्टर करें।

इसके बाद नोट या सिक्के के दोनों तरफ की तस्वीर अपलोड कर दें।

इसके बाद विज्ञापन को पब्लिश कर दें।

इस नोट या सिक्के में रूचि रखने वाले आप से सीधे संपर्क कर लेंगे।