home page

धाकड़ लुक वाली यामाहा क्रॉसर जैड लॉन्च

Yamaha New Crosser Z 150: यामाहा मोटर ने ब्राजील के मार्केट में नई क्रॉसर जैड 150 एडवेंचर मोटरसाइकिल लॉन्च कर दी है. ये नई मोटरसाइकिल भारत में बिकने वाली यामाहा FZ FI 150 पर आधारित है जिसने देश में किफायती एडवेंचर मोटरसाइकिल का भारत में ट्रेंड शुरू किया है.
 | 
Launched Yamaha Crosser Z with a dashing look

HR Breaking News : भारत में बिकने वाली FZ एफाअई 150 के मुकाबले नई क्रॉसर जैड 150 एडवेंचर मोटरसाइकिल काफी अलग दिखती है जिसे तगड़े डिजाइन, एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप के साथ एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट और अगले हिस्से में पैना बीक दिया गया है.

इस बाइक के पिछले हिस्से में अपस्वैप्ट एग्ज्हॉस्ट, अलग किस्म की सीट, मोबाइल चार्जिंग सॉकेट और पूरी तरह डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आता है.


कम कीमत वाली धाकड़ एडवेंचर बाइक


2023 यामाहा क्रॉसर के साथ 149 सीसी टू-वाल्व सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 12.2 बीएचपी ताकत और 12.74 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. भारत में बिकने वाली FZ FI के मुकाबले क्रॉसर जैड की ताकत कुछ कम है.

बता दें कि ब्राजील में लॉन्च हुई इस मोटरसाइकिल को पेट्रोल और इथेनॉल दोनों ईंधन विकल्पों वाला इंजन दिया गया है. बतौर एडवेंचर मोटरसाइकिल इसके अगले हिस्से में 19-इंच और पिछले हिस्से में 17-इंच का पहिया दिया गया है जो मेटजेलर टॉरेंस डुअल पर्पज टायर्स से लैस हैं.

बाइक के अगले हिस्से में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पिछले हिस्से में मोनोशॉक सस्पेंशन दिए गए हैं. दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं जो सिंगल-चैनल एबीएस के साथ आते हैं.


भारत में कितनी होगी बाइक की कीमत


यामाहा क्रॉसर जैड की कीमत ब्राजील के मार्केट में 16,790 ब्राजीलियन रियाल रखी गई है जो भारतीय करंसी में करीब 2.70 लाख रुपये होती है. ऐसे में नई यामाहा क्रॉसर जैड का भारत में इस कीमत पर लॉन्च किया जाना अनुमानित नहीं है.

हालांकि भारत में पहले से बेची जा रही FZ FI 150 को देखते हुए यामाहा मोटर इंडिया कम कीमत पर इस मोटरसाइकिल को भारत में लॉन्च कर सकती है.

फिलहाल भारत में इसका सबसे बड़ा मुकाबला हीरो एक्सपल्स 200 4 वाल्व से हो रहा है जिसकी दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 1.32 लाख रुपये है और इस कीमत के साथ ये भारत की सबसे सस्ती एडवेंचर मोटरसाइकिल बनी हुई है.