home page

Neo Bank : ये बैंक बन गया है युवाओं का पसंदीदा बैंक,बिना किसी ब्रांच के देता है वर्ल्ड क्लास सुविधाएँ

बिना किसी ब्रांच के कभी किसी बैंक के बारे में सोचा है , तो आज ऐसे बैंक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कोई ब्रांच नहीं है पर फिर भी ये अपने ग्रहकों को वर्ल्ड क्लास सुविधाएँ देता है और युवा इस बैंक को सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।  

 | 

HR Breaking News, New Delhi : आज बैंकिंग से जुड़े किसी भी काम को करने के लिए आपको थोड़ा ही समय लगता है. आप घर या कहीं से भी बैठकर कुछ ही समय में अपने मोबाइल से बैंकिंग का काम निपटा लेते है. देश में आज हर दूसरा व्यक्ति मोबाइल चलाता है. टेक्नोलॉजी के युग में डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) को बड़ी तेजी के साथ लोग अपना रहे हैं. हालांकि कुछ लोगों को बैंकिंग एक जटिल प्रक्रिया लगती है. जो लोग कम पढ़े-लिखे होते हैं, वे लोग बैंक की शाखा में जाकर अपना काम करते हैं. हम इस खबर में आपको Neo Bank के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. जो आज डिजिटल युग की पहली पसंद बनता जा रहा है.

क्या हैं नियो बैंक 

ईवाई इंडिया (EY India) के मुताबिक, नियो बैंक (NEO Bank) टेक्नोलॉजी में काफी तेजी के साथ काम कर रहा है. यह एक नई तरह की बैंकिंग के रूप में सामने आ रहा है. हालांकि इसका चलन अभी व्यापक तौर पर शुरू नहीं हुआ है. यह बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसे डिजिटल बैंकिंग भी कहते हैं. आज हम आपको नियो बैंक और बैंकिंग के बारे में जानकारी देने जा रहे है, अब बैंकिंग का पारंपरिक तरीका बदलता दिख रहा है.

नहीं है कोई फिजिकल ब्रांच 

ऐसे बैंक जिनकी कोई फिजिकल ब्रांच नहीं होती है. ईवाई इंडिया के अनुसार, भारत में बैंक 100 फीसदी डिजिटल नहीं हो सकते हैं. इसलिए इन्हें फिनटेक कंपनियों के रूप में जाना जा रहा है. नियो बैंकिंग में आपको सारी सेवाएं मोबाइल पर मिलती हैं. फिनटेक कंपनियां पारंपरिक बैंकों के साथ मेलजोल से नियो बैंकिंग सिस्टम चला रही हैं. ऐसा उन्हें आरबीआई के नियमों का पालन करने के लिए करना होता है. नियो बैंकिंग तेज, कस्टमर फ्रेंडली और कम लागत वाला होती है.

बैंकिंग में होगा बदलाव

अब आपके लगभग सारे काम डिजिटल तरीके से हो रहे हैं. ऐसे में श्रमबल की जरूरत भी कम हो जाती है. साथ ही इससे ग्राहकों के पैसे व समय की बचत होती है. उन्हें बैंक नहीं जाना पड़ता है. बैंक से मिलने वाली हर सुविधा आपको फोन में ऐप पर ही मिल रही है. इससे सर्विस कॉस्ट भी कम हो रही है. ऐसे बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं. 

कोरोना में आया उछाल

नियो बैंक्स की मांग में कोविड-19 के दौरान काफी तेजी से देखने को मिली है. लोग नियो बैंक्स को पसंद कर रहे है, और पुराने ज़माने के दौर से निकल कर, नए जमाने में कदम बढ़ा रहे है. स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए नियो बैंक्स काफी सुविधाजनक तरीके से उपयोग कर रहे है. लोगों को घर बैठे बैंकिंग की सारी सुविधाएं मिल रही है.