home page

New Business Idea : कम पूंजी लगाकर इस बिजनेस से कमाएं लाखों रुपये

New Startup Ideas: हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताना चाहते हैं,  जिसको आप  बेहद कम लागत लगाकर  लाखों रुपये कमा सकते हैं। जानें इस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी...
 | 
कम पूंजी लगाकर इस बिजनेस से कमाएं लाखों रुपये

HR Breaking News, New Delhi: देश मे बेरोजगारी बड़े स्तर पर है। चुनाव आने पर  हर राजनीतिक इसे भुनाने का प्रयास करती रहती है। परंतु उनके दावे खोखले ही साबित होते हैं। युवा पढ़ लिखकर भी कुछ कर नहीं पाते। रही सही कसर कोरोना ने पूरी कर दी। लाखों लोगों की कोरोना काल में नौकरी चली गई। कईयों का कारोबार ठप हो गया। अब कहीं जाकर देश की अर्थव्यवस्था का पहिया चला है। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताना चाहते हैं, जिससे आप कम निवेश में भी लाखों रुपये कमा सकेंगे। यह बिजनेस है फ्रोजन मटर (Frozen Green Peas Business) का।  

 


आप फ्रोजन मटर (Frozen Green Peas Business) का बिजनेस शुरू कर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज के समय में मार्केट में इसकी डिमांड काफी अधिक बढ़ गई है। इसकी डिमांड सालभर तक रहती है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस बिजनेस को एक कमरे से भी स्टार्ट कर सकते हैं।

 


इसकी मांग इसलिए भी बढ़ गई है क्योंकि हरा मटर कुछ ही महीनों के लिए मार्केट में उपलब्ध रहता है। इस बिजनेस को आप छोटे स्‍तर पर भी शुरू कर सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इसके लिए एक एक डीप फ्रीज़र (Deep Freezer), मटर उबालने के लिए भट्ठी और छोटी पैकिंग मशीन की जरुरत होगी। इसके बाद आप बाकि काम किराये पर मज़दूर रखकर भी करवा सकते हैं, जैसे मटर छीलना, धोना, पैक करना इत्यादि।

ऐसे शुरू करें बिजनेस
 

अगर आप फ्रोजन मटर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पहले से ही हरे मटर खरीद कर रखने होंगे। क्योंकि देखा जाये तो 15 फरवरी के बाद हरे मटर का सीजन लगभग ख़त्म ही हो जाता है।

मटर को थोक भाव में किसानों से खरीदने के बाद आपको इन्‍हें छीलने, धोने, उबालने और पैकिंग आदि की जरुरत होगी। ध्यान देने वाली बात यह है की इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सरकार से लाइसेंस भी लेना होगा, क्योंकि अगर आपके पास लाइसेंस होगा तो आप सरकारी योजनाओं का भी लाभ उठा सकेंगे।


 

ये भी पढ़ें : बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता खत्म, ये बैंक देगा 15 लाख रुपए

कितनी होगी कमाई?


फ्रोजन मटर के बिजनेस में आपकी तगड़ी कमाई हो सकती है। अगर बाजार में मटर की कीमत 50 रुपये प्रति किलों है तो आप इन मटर के दानों को प्रोसेस कर थोक में 150 रुपये प्रति किग्रा के भाव पर बेच सकते हैं।