home page

Nirmala Sitharaman : वित्त मंत्री ने कर दिया ये बड़ा एलान, जल्दी ही सरकारी बैंक चले जायेंगे प्राइवेट हाथों में

वित्त मंत्री ने आज सुबह बैंकों के लेकर ये एलान कर दिया है के ये सरकारी बैंक जल्दी ही प्राइवेट हाथों में चले जायेंगे।  जिसे बैंकिंग सिस्टम में सुधर की उम्मीद की जा रही है। कौनसे बैंक होने जा रहे है प्राइवेट, आइये जानते हैं।  

 | 
Nirmala Sitharaman

HR Breaking News, New Delhi : देश के कई बैंकों के मर्जर (Bank Merger) के बाद सरकार बैंकों का प्राइवेटाइजेशन (bank privatisation news) करने पर जोर दे रही है. देश की बैंकिंग व्यवस्था को सुधारने के लिए सरकार की ओर से कई तरह के प्रयास किए जा रहा है. फिलहाल अब सरकार ने सरकारी बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचने का फैसला लिया है. इस बैंक को खरीदने के लिए भारत की 3 कंपनियां काफी दिलचस्प दिखा रही हैं. अगर आपका भी इस सरकारी बैंक में खाता है तो जान लें कि ग्राहकों पर क्या असर होगा-

दिसंबर में ही पूरी हो जाएगी प्रक्रिया
आपको बता दें सरकार IDBI Bank में अपनी हिस्सेदारी बेचने जा रही है और इस साल दिसंबर में ही सरकार इस प्रक्रिया को पूरा कर सकती है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल बजट में इसका ऐलान किया था. 

कौन है खरीदारी की रेस में?
आपको बता दें इस बैंक को खरीदने के लिए कार्लाइल ग्रुप, फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स और DCB Bank काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. इस खबर के बीच में बैंक के शेयरों में भी बुधवार को जोरदार तेजी देखी गई थी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ये सभी IDBI Bank में करीब 10 फीसदी हिस्सेदारी के लिए बोली लगा सकते हैं. 

वित्तमंत्रालय के अधिकारियों से हुई बातचीत
खरीदारी की रेस में दौड़ रही कंपनियों ने दीपम अधिकारियों से इसके लिए बातचीत की है. इसके साथ ही वित्तमंत्रालय के अधिकारियों और IDBI के निवेश बैंकरों से भी खरीदारी को लेकर चर्चा हुई है. फिलहाल वित्तमंत्रालय की ओर से इस बारे में अभी तक कोई भी अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. 

शेयर में रही बढ़त
बैंक के शेयर की बात की जाए तो बुधवार के कारोबार के बाद स्टॉक 58.85 रुपये के लेवल पर बंद हुआ. वहीं, पिछले 5 दिनों में कंपनी के शेयरों में 11.25 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. इसके अलावा पिछले एक महीने में भी शेयर में 18.89 फीसदी की बढ़त रही है.