home page

अब घर बैठे हर महीने आएगा 50 हजार का ब्‍याज,जानिए कैसे

हर क‍िसी की चाहत होती है क‍ि उसे इनवेस्‍टमेंट पर बेस्‍ट र‍िटर्न म‍िले. साथ ही हर न‍िवेशक की यह कोश‍िश रहती है क‍ि र‍िटायरमेंट के बाद इनवेस्‍ट क‍िया हुआ पैसा ज्‍यादा से ज्‍यादा उसके और पर‍िवार के काम आ सके.
 | 

अपने या पर‍िवार के क‍िसी मेंबर के नाम पर करें न‍िवेश


महंगाई का ग्राफ तेजी के साथ बढ़ रहा है. एक अनुमान के मुताब‍िक र‍िटायरमेंट के बाद यद‍ि आपको हर महीने 50 हजार रुपये की जरूरत है, तो जल्‍द अपने या पर‍िवार के क‍िसी भी सदस्‍य के नाम पर न‍िवेश शुरू कर दें.


ब‍िना क‍िसी टेंशन के तैयार होगा सवा करोड़ का फंड


फ‍िलहाल बैंकों की औसतन सालाना ब्‍याज दर 5 प्रत‍िशत है. फ‍िलहाल इसके नीचे जाने की संभावना नहीं है. ऐसे में हर हर महीने 50 हजार रुपये के ब्‍याज के ल‍िए आपके पास 1.2 करोड़ का फंड होना चाहिए. इसके ल‍िए आपको एसआईपी में न‍िवेश करना चाह‍िए.

Business News : Axis और IDBI बैंक पर 1.83 करोड़ रुपए का लगा जुर्माना, आपका अकाउंट तो नहीं


12 प्रत‍िशत का एवरेज र‍िटर्न


उदाहरण के ल‍िए अभी आपकी उम्र 30 साल है. इस समय अपने नाम पर 3500 रुपये महीने की एसआईपी (SIP) करना शुरू कर दीज‍िए. मौजूदा दौर में एसआईपी में आपको कम से कम 12 प्रत‍िशत का सालाना र‍िटर्न म‍िलने की उम्‍मीद है.


सवा करोड़ रुपये का होगा कार्पस


30 साल तक हर महीने 3500 रुपये जमा करने पर आप 12.60 लाख रुपये का न‍िवेश करते हैं. इस पर यद‍ि सालाना 12 प्रत‍िशत का एवरेज र‍िटर्न म‍िलता है तो 30 साल पूरे होने पर आपके पास 1.23 करोड़ का फंड तैयार हो जाता है.


हर महीने म‍िलेगा 50 हजार का ब्‍याज


1.23 करोड़ रुपये के फंड पर आप 5 प्रत‍िशत सालाना के ह‍िसाब से ब्‍याज की कैलकुलेशन करते हैं तो ये सालाना 6.15 लाख रुपये होते हैं. इस तरह आपको हर महीने 50 हजार रुपये की इनकम आसानी से हो जाएगी.


म्‍यूचुअल फंड और उनके र‍िटर्न


SBI स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड ने प‍िछले कुछ सालों में 20.04 प्रत‍िशत तक का र‍िटर्न द‍िया है. वहीं निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड स्कीम ने 18.14 प्रत‍िशत और इंवेसको इंडिया मिडकैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने 16.54 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया है.