home page

Online Food : ऑनलाइन खाना मंगवाना हो गया बहुत ज्यादा महंगा, जानिए क्या है कारण

आजकल ज्यादातर लोग खाने लेने जाने की बजाय ऑनलाइन Order करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑनलाइन खाना मंगवाना कितना महंगा पड़ता है। ये आपने सोचा भी नहीं होगा। जानिए इसके पीछे का कारण।
 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : आप Online खाना Order करते हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है। एक सर्वे में पता चला है कि ऑनलाइन फूड डिलीवरी ऐप्स 60 फीसदी तक महंगा खाना देते हैं।
आजकल ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है. लोग घर बैठे-बैठे  स्विगी और जोमैटो जैसे ऐप्स से खाना मंगाते हैं. लेकिन ऑनलाइन फूड डिलीवर करने वाले ऐप्स ने खाना और मिठाइयों मगाने पर आपको 10 से 60 फीसदी तक एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ता है. हाल ही में हुए एक सर्वे में ये बात सामने आई है(


ये खबर भी पढ़ें : Business Idea: ना लगाएं लाखों रुपये, बिना किसी निवेश के करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई


survey की Report में हुआ खुलासा

 

अंतरराष्ट्रीय संस्था जेफरीज ने ये सर्वे किया है. इसके लिए जेफरीज ने राजधानी दिल्ली समेत देश के 8 शहरों के 80 रेस्तरां में ये सर्वे किया. सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, कमीशन और प्रमोशन की लागत बढ़ने के चलते ऐप और रेस्तरां के मेन्यू रेट में काफी अंतर है. जो डिश रेस्तरां में महज 100 रुपये में मिलती है, उसी के ऑनलाइन ऐप्स में 110 से 160 रुपये तक वसूले जाते हैं।


ये खबर भी पढ़ें : Business Idea: महज 25 हजार रुपये में करें ये अनोखा बिजनेस, होगा 72 लाख रूपये का माेटा मुनाफा

 

जानिए, तीन बड़ी वजह


फूड डिलीवरी ऐप्स में महंगे खाने के पीछे तीन बड़ी वजह हैं. कमीशन, ऐप पर विज्ञापन और कस्टमर डिलीवरी चार्जेस. ज्यादातर रेस्तरां पैकिंग चार्ज वसूलते हैं. ये टोटल बिल का 4 से 5 फीसदी तक होता है।

वहीं, ग्राहकों से वसूली जाने वाली कीमत में 13 फीसदी तक डिलीवरी चार्ज भी होता है. इसके अलावा रेस्तरां वाले फूड डिलीवरी ऐप से कमीशन लेते हैं. इस तीनों कारणों की वजह से ऑनलाइन फूड मंहगा पड़ता है. 

8 बड़े शहरों के 80 रेस्तरां में हुआ था survey


गौरतलब है कि जेफरीज ने भारत के 8 प्रमुख शहरों में 80 रेस्तरां का सर्वे किया. इस survey के दौरान खाने की ऑनलाइन और ऑफलाइन कीमतों की तुलना की गई। इस survey के लिए जेफरीन ने 120 रुपये से लेकर 2800 रुपये तक के 240 ऑर्डर बनाए। इन ऑर्डर को अलग-अलग रेस्तरां से मंगाया गया. survey में 80% रेस्तरां में डिश की कीमतों में ऑनलाइन और ऑफलाइन में काफी बड़ा अंतर नजर आया है।